खीरे (Cucumbers) का इस्तेमाल लगभग हर घर में किया जाता है। वैसे तो इसका प्रयोग अक्सर हम सब सलाद (Salad) या फिर रायते के रूप में करते हैं, लेकिन इसके कई और स्किन बेनिफिट्स (Skin Benefits) भी होते हैं।

Lucknow. खीरे (Cucumbers) का इस्तेमाल लगभग हर घर में किया जाता है। वैसे तो इसका  प्रयोग अक्सर हम सब सलाद (Salad) या फिर रायते के रूप में करते हैं, लेकिन इसके कई और स्किन बेनिफिट्स (Skin Benefits) भी होते हैं। खीरे को ख़ास तौर पर मॉनसून (Monsoon) और समर्स (Summers) में स्किन (Skin) पर अप्लाई (Apply) करने की सलाह दी जाती है। कुछ इसे अपनी आखों पर रखते हैं तो कुछ लोग इसका मास्क (Mask) बनाकर अपने चेहरे पर लगाते हैं।

स्किन केयर एक्सपर्ट्स के अनुसार, ऐसे मौसम में हमारी स्किन अधिक ऑयली (Oily) हो जाती है, जिसके कारण पोर्स क्लॉग (Pors clog) और एक्ने ब्रेकआउट (Acne Breakout) हो जाते हैं। ऐसे में खीरे का इस्तेमाल करना अच्छा साबित होता है। 

खीरा हमारी स्किन को साफ (Clear) करने के साथ-साथ कूल (Cool) भी करता है। यह पोर्स (Pors) को टाइटन करने में भी मदद करता है, जिससे मुंहासे (Pimples) होने की संभावना कम हो जाती है।

अगर आपकी आंखों में थकान ( Eye Fatigue) और सूजन (Swelling) है तो ऐसे में खीरे का इस्तेमाल करना चाहिए, क्योंकि खीरा आंखों को ठंडक पहुंचता है। जिससे अंडर आई बैग्स (Under Eye Bags), सूजन (Swelling) और थकी हुई आंखों (Tired eyes) को राहत मिलती है।

 खीरे में 90 फीसदी पानी होता है। इसलिए, जब भी इसे शहद (Honey) और एलोवेरा (Aloe Vera) के साथ मिलाया जाता है तो यह आपको त्वचा (Skin) को मॉइश्चराइज (Moisturize) कर सकता है और चेहरे की चमक को वापस ला सकता है।

पूरी स्टोरी पढ़िए