रात को सोने से पहले डॉक्टर (Doctor) हमें कई तरह की हेल्दी ड्रिंक्स (Healthy Drinks) का सेवन करने की सलाह देते हैं।
सोने से पहले करें गुड़ का सेवन, मिलेंगे गज़ब के फ़ायदे

Lucknow. रात को सोने से पहले डॉक्टर (Doctor) हमें कई तरह की हेल्दी ड्रिंक्स (Healthy Drinks) का सेवन करने की सलाह देते हैं। इनमें हल्दी वाला दूध (Turmeric Milk), दालचीनी वाला (Cinnamon milk) दूध शामिल हैं। मगर, क्या आप दूध के साथ गुड़ (Jaggery) के सेवन के फायदे के बारे में जानते हैं? अगर नहीं तो हम आपको बताते हैं इसके फायदे।

बता दें कि गुड़ पेट के लिए काफ़ी फायदेमंद माना जाता है। सुबह खाली पेट गर्म पानी (hot water) के साथ गुड़ खाने से कई फ़ायदे होते हैं। चीनी को खाने से शुगर लेवल (Sugar Level) बढ़ सकता है, मगर गुड़ को खाने से बॉडी डिटॉक्सीफाई (Body Detoxify) होती है। गुड़ की तासीर गर्म होती है और ये कई सारे पोषक तत्वों (Nutrients) से भरपूर होता है।

 इसमें कैल्शियम (Calcium), आयरन (Iron),  जिंक (Zinc), प्रोटीन (Protein), विटामिन बी (Vitamin B) जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। वहीं, दूध भी स्वास्थ्य के लिए लाभदायक माना जाता है। अगर रोजाना इसका सेवन करते हैं तो तो पेट की समस्या से राहत मिल सकती है। साथ ही गुड़ ब्लड सर्कुलेशन (Blood Circulation) को बेहतर बनाने में भी मदद करता है।

गुड़ से होने वाले फायदे

  • रात को सोने से पहले गर्म दूध के साथ गुड़ का सेवन करने से आपका पाचन बेहतर हो जाता है और इससे जुड़ी तकलीफों से भी छुटकारा मिल जाता है।
  • गुड़ को दूध के साथ खाने से जोड़ों में होने वाले दर्द से भी छुटकारा मिलता है। साथ ही त्वचा के लिए भी काफ़ी फायदेमंद होता है।
  • दूध के साथ गुड़ का सेवन करने से वजन घटाने में भी फायदा मिलता है। गुड़ में ऐसे कंपाउंड होते हैं, जो फैट को बर्न करने में मदद करते हैं। यह ड्रिंक (Drink) मेटाबॉलिज्म (Metabolism) को बढ़ाने में मदद करता है।
  • गुड़ और दूध का सेवन पीरियड्स के दर्द से भी निजात दिलाता है। 
  • गुड़ हमारे शरीर में मौजूद अशुद्धियों को साफ़ करने में मदद करता है। रोज़ दूध और गुड़ का सेवन करने से हमारा शरीर डिटॉक्स (Detox) हो सकता है।

पूरी स्टोरी पढ़िए