चेहरे पर मुंहासे (Pimples On Face) होना एक आम बात है। कई लोग इससे काफ़ी ज्यादा परेशान रहते हैं। ऐसे में उनका मन न तो किसी काम में लगता और न ही वह अपना चेहरा (Face) किसी को दिखाना चाहते हैं।
मुंहासे होने पर न करें ये गलतियां, वरना चेहरा हो सकता है ख़राब!

Lucknow. चेहरे पर मुंहासे (Pimples On Face) होना एक आम बात है। कई लोग इससे काफ़ी ज्यादा परेशान रहते हैं। ऐसे में उनका मन न तो किसी काम में लगता और न ही वह अपना चेहरा (Face) किसी को दिखाना चाहते हैं। वह बस मुंहासे (Pimples) ठीक होने का इंतज़ार करते रहते हैं। मुंहासे होने के दौरान हमें कुछ गलतियों से बचना चाहिए, वरना ब्रेकआउट (Breakouts) की समस्या बढ़ जाती है।

स्किन एक्सपर्ट्स (Skin Experts) के अनुसार, यदि हम सनस्क्रीम लगाते हैं तो सूरज की धूप से पड़ने वाले दुष्प्रभाव से हम अपने चेहरे को बचा सकते हैं, लेकिन आपको सनस्क्रीम (Sunscream) लगाने के दौरान ये ध्यान देना होगा कि वो नॉन-कॉमेडोजेनिक तत्व (Non-Comedogenic Ingredients) से बनी हो। इससे आपकी त्वचा (Skin) को किसी भी प्रकार का नुक़सान नहीं होगा। अक्सर कई लोग अपने चेहरे पर हो रहे मुंहासे को छुपाने या हटाने के लिए कई सारे ऐसे प्रोडक्ट्स (Products) इस्तेमाल कर लेते हैं, जो उनकी त्वचा के लिए हानिकारक (Harmful to Skin) साबित हो जाते हैं।

बता दें कि चेहरे पर हो रहे मुंहासों को ज्यादा छेड़ना नहीं चाहिए। मुंहासे होने पर हम कई बार उन्हें दबाते हैं या फिर उन्हें फोड़ने की कोशिश करते हैं। ऐसा करना हमारी स्किन के लिए बहुत ही गलत साबित हो सकता है। इससे चेहरे पर निशान (Facial Scars) पड़ सकते हैं। साथ ही इससे निकलने वाले बैक्टीरिया (Bacteria) हमारी स्किन पर फैलकर चेहरे को खराब (Spoil the face) कर सकते हैं।

जब भी चेहरे पर मुंहासे हों तो केवल पानी से चेहरे को वॉश (Wash) नहीं करना चाहिए, बल्कि एक अच्छे से फेस वॉश (Face Wash) का इस्तेमाल करना चाहिए। फेस वॉश से लगभग 30 सेकंड्स तक मसाज (Massage) करते हुए फेस को धुलना चाहिए।

पूरी स्टोरी पढ़िए