भारतीय टीम के ऑस्ट्रेलिया दौरे में हुए अहम बदलाव
भारतीय टीम के ऑस्ट्रेलिया दौरे में हुए अहम बदलाव

New Delhi. यूएई में चल रहे आईपीएल सीजन-13 के खत्म होने के बाद भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया का दौरे पर जाना है। लेकिन इस सीरीज में टेलीकास्ट फीस को लेकर चैनल के बीच विवाद छिड़ा हुआ है। इसी बीच क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने इस विवाद के बावजूद घरेलू सीरीज के लिए संभावित कार्यक्रम की घोषणा कर दी है। 

दरअसल, चैनल 7 के मालिक-सेवन वेस्ट मीडिया ने आस्ट्रेलियाई चैंबर फॉर इंटरनेशनल एंड कमर्शियल आब्र्रिटेशन के समक्ष दर्ज किए गए मामले में सीरीज की उचित फीस निर्धारित करने की मांग की थी। कार्यक्रम के मुताबिक भारतीय टीम अक्टूबर में टी-20 के साथ आस्ट्रेलियाई दौरा शुरू होना। इसके बाद भारत को तीन दिसंबर से टेस्ट सीरीज और फिर जनवरी-2021 के बीच में वनडे सीरीज खेलनी थी। 

हालांकि बीसीसीआई के दबाव के बाद क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को अपने कार्यक्रम में बदलाव करना पड़ा है। उसने ब्रिस्बेन में वनडे के लिए 25 से 30 नवंबर, एडिलेड में टी-20 के लिए चार से 10 दिसंबर का विंडो रखा है। सीमित ओवरों की सीरीज के बाद 17 दिसंबर से टेस्ट सीरीज की शुरुआत होगी।

इसमें 17 दिसंबर से डे नाइट टेस्ट मैच के साथ टेस्ट सीरीज की शुरुआत होने की संभावना है। दूसरा टेस्ट मेलबर्न में 26 से 30 दिसंबर तक, तीसरा टेस्ट अगले साल सात से 11 जनवरी तक सिडनी में और चौथा तथा अंतिम टेस्ट मैच ब्रिस्बेन में 15 से 19 जनवरी तक खेला जाएगा। 

बता दें कि दुनियाभर में फैली कोरोना वायरस की महामारी के चलते भारतीय क्रिकेट टीम ने लंबे समय से कोई भी अंतरराष्ट्रीय मुक़ाबला नहीं खेला। भारतीय टीम ने अंतिम टेस्ट मुक़ाबला न्यूजीलैंड के खिलाफ 29 फरवरी से 2 मार्च के बीच खेला था। वहीं, अब ऑस्ट्रेलिया दौरे के साथ भारतीय टीम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी करेगी।  

पूरी स्टोरी पढ़िए