पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का शनिवार को 88वां जन्मदिन है। इस मौके पर तमाम नेताओं ने उन्हें जन्मदिन की बधाई दी।
मनमोहन सिंह को राहुल ने दी जन्मदिन की बधाई, कहा- आपकी ईमानदारी, समर्पण हमारे लिए प्रेरणा

New Delhi. देश के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का शनिवार को 88वां जन्मदिन है। इस मौके पर तमाम नेताओं ने उन्हें जन्मदिन की बधाई दी। वहीं, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने मनमोहन सिंह को जन्मदिन की बधाई देते हुए ट्वीट करके कहा कि 'भारत प्रधानमंत्री में डॉक्टर मनमोहन सिंह की तरह गहराई की अनुपस्थिति को महसूस कर रहा है। उनकी (डॉक्टर मनमोहन सिंह) ईमानदारी, शालीनता और समर्पण हम सभी के लिए प्रेरणा स्रोत है। उन्हें जन्मदिनकी बहुत-बहुत शुभकामनाएं। आने वाला उनका साल बेहतर हो। '

वहीं, कांग्रेस पार्टी के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट करके मनमोहन सिंह को जन्मदिनकी बधाई दी गयी। कांग्रेस पार्टी ने ट्वीट में लिखा, ‘तमाम दुष्प्रचार के बावजूद सच सामने आ ही जाता है। आज देश पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह जी के कार्यकाल को याद कर रहा है। शिक्षा से लेकर स्वास्थ्य और किसान से लेकर रोजगार तक मनमोहन सिंह जी के कार्य आज भीकीर्तिमान हैं।‘ इसके अलावा पीएम नरेंद्र मोदी,  कांग्रेस सांसद शशि थरूर, जयवीर शेरगिल, रोहन गुप्ता समेत कई हस्तियों ने डॉक्टर मनमोहन सिंह को सोशल मीडिया के माध्यम से जन्मदिन की शुभकामनाएं दीं।

बता दें कि पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का का जन्म भारत के विभाजन से पहले पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में 26 सितंबर, 1932 को हुआ था। मनमोहन सिंह ने पंजाब और कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की है। उन्होंने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से अर्थशास्त्र में डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त की। उन्होंने पंजाब यूनिवर्सिटी के अलावा दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स और दिल्ली यूनिवर्सिटी में पढ़ाया भी है। वह भारत में योजना आयोग के प्रमुख रह चुके हैं।

मनमोहन सिंह की गिनती देश के सबसे बड़े अर्थशास्त्रियों में की जाती हैं। आर्थिक सुधारों की दिशा में मनमोहन सिंह का नाम हमेशा लिया जाता है। वह वर्तमान में राजस्थान से राज्यसभा सदस्य हैं। वह पीवी नरसिम्हा राव सरकार में वित्त मंत्री रहे थे।

पूरी स्टोरी पढ़िए