चुनाव की नई गाइडलाइंस के मुताबिक चुनावी बैठक में सोशल डिस्टेंसिंग (Sociel Distancing) के नियमों का पालन करना होगा।
COVID-19 : EC ने चुनाव की नई गाइडलाइंस को दी मंजूरी

New Delhi. देश में कोरोना महामारी (Corona Epidemic) के मद्देनजर निर्वाचन आयोग (Election Commission) ने चुनाव कराने की नई गाइडलाइंस (New Guidelines) को मंजूरी दे दी है। नई गाइडलाइंस के मुताबिक चुनावी बैठक में सोशल डिस्टेंसिंग (Sociel Distancing) के नियमों का पालन करना होगा। आयोग की ओर से  नई गाइडलाइंस को राजनीतिक दलों के सुझाव के बाद मंजूरी दी गयी है।

निर्वाचन आयोग (Election Commission) की ओर बयान जारी कर कहा गया है कि कोरोना काल (Corona Crisis) के दौरान चुनाव और उपचुनाव के लिए व्यापक दिशानिर्देश जारी करने के मामले पर मंगलवार को आयोग की बैठक में चर्चा की गयी। आयोग ने राजनीतिक दलों (Political Parties) व राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों की ओर से दिए गए विचारों और सुझावों पर विचार किया। साथ ही आयोग ने यह भी कहा कि उसने तीन दिनों के भीतर व्यापक दिशानिर्देश तैयार करने का निर्देश किया है।

दिशानिर्देशों के आधार पर चुनाव कराने वाले राज्यों के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों (Chief Election Officers) को चुनावों के दौरान स्थानीय परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए कोविड-19 (COVID-19) से संबंधित उपायों के लिए संबंधित राज्य या जिले के लिए एक व्यापक योजना तैयार करनी होगी। 

बता दें कि बिहार विधानसभा (Bihar Assembly) का कार्यकाल 29 नवंबर को समाप्त हो रहा है। ऐसे में अक्टूबर-नवंबर में किसी समय चुनाव कराये जाने की संभावना है। जबकि कोरोना वायरस (Corona Virus) और बारिश के कारण कई उपचुनावों को टाला जा चुका है। अब तक चुनाव के किसी नए कार्यक्रम की घोषणा नहीं की गई है।

पूरी स्टोरी पढ़िए