कोरोना महामारी (Corona Virus) के दौरान चल रही सरकारी योजनाओं के सत्यापन के लिए यूपी सरकार (UP Government) नईं मुहिम शुरू करने की तैयारी कर रही है
कोरोना काल में चल रही सरकारी योजनाओं की जांच कराएगी योगी सरकार

Lucknow. कोरोना महामारी (Corona Virus) के दौरान चल रही सरकारी योजनाओं के सत्यापन के लिए यूपी सरकार (UP Government) नईं मुहिम शुरू करने की तैयारी कर रही है, जिससे महामारी के समय चल रही केन्द्र सरकार (Central Government) और राज्य सरकार (State Government) की जनहित की योजनाओं में पारदर्शिता लाई जा सके। 

आधार कार्ड के जरिए सरकार इसका सत्यापन कराएगी कि सरकारी योजनाओं का लाभ उचित लाभार्थी को मिल रहा है या नहीं। सरकार इसके जरिए आगामी 2022 में विधानसभा चुनाव के लिए डाटाबेस तैयार करने की रणनीति बना रही है।

बता दें कि इसके पहले ही सरकार जनधन खातों को आधार (,Adhar card) से लिंक करके डीबीटी (Direct Benefit Transfer) के जरिए सीधे खाते में पैसे ट्रांसफर कर रही है, लेकिन सरकार कोरोना काल में चल रही योजनाओं के सत्यापन के लिए बैंक खातों की जांच करेगी। इसके लिए मुरादाबाद, श्रावस्ती, गोरखपुर, चित्रकूट और सोनभद्र जिलों में डाटाबेस तैयार किया जा रहा है। 

इसके लिए नियोजन विभाग के अपर मुख्य सचिव कमलेश कुमार (Kamlesh Kumar) की अगुवाई में 12 सदस्यीय टीम गठित की गई है। यह टीम इन जिलों में आधार कार्ड (Adhar card) के जरिए डाटा एकत्रित करेगी और उसके बाद सभी 75 जिलों में भी इसका सत्यापन कराया जाएगा। 

पूरी स्टोरी पढ़िए