योगी सरकार का बड़ा फैसला! ये लोग नहीं लड़ पाएंगे प्रधानी का चुनाव
योगी सरकार का बड़ा फैसला! ये लोग नहीं लड़ पाएंगे प्रधानी का चुनाव

Lucknow. देश में काफी समय से जनसंख्या वृद्धि (Population growth) एक समस्या बनी हुई है। जिसको लेकर समय-समय पर दो बच्चा कानून की मांग उठती रही है। इसी बीच यूपी की योगी सरकार (Yogi Government) बड़ा फैसला लेने की तैयारी में है। प्रदेश में होने वाले पंचायत चुनाव (Panchayat Election) में योगी सरकार जनसंख्या नियंत्रण (Population Control) को लेकर बड़ा फैसला लेने जा रही है।

दरअसल, योगी सरकार (Yogi Government) प्रदेश में होने वाले त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में जनसंख्या नियंत्रण (Population Control) को प्रोत्साहन देने के लिए दो बच्चा कानून संशोधित कर सकती है। यानी दो से अधिक बच्चों वाले उम्मीदवारों के पंचायत चुनाव लड़ने पर रोक लगा सकती है। इसके साथ ही उम्मीदवारों के न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता भी निर्धारित करने की तैयारी है। सूत्रों के माने तो कैबिनेट के माध्यम से इस प्रस्ताव को मंजूरी दी जा सकती है। केंद्रीय राज्य मंत्री संजीव बालियान समेत अन्य नेता भी इस बाबत सीएम योगी आदित्यनाथ को पत्र लिख चुके हैं। उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता को लेकर भी दिशा निर्देश तय किए जा रहे हैं।

शैक्षणिक योग्यता को लेकर हो सकता है संशोधन

सूत्रों के मुताबिक पंचायत चुनावों के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम शैक्षिक योग्यता में संशोधन किया जा सकता है। ग्राम पंचायत चुनाव में महिला और आरक्षित वर्ग के लिए न्यूनतम शैक्षिक योग्यता 8वीं पास और जिला पंचायत सदस्य के लिए उम्मीदवार की शैक्षणिक योग्यता 12वीं पास हो सकती है। इसे लेकर पंचायती राज एक्ट में संशोधन के लिए बहुत जल्द ही कैबिनेट में प्रस्ताव लाया जा सकता है। वहीं, विधानसभा के अगले सत्र में पेश पंचायतीराज संशोधन कानून से संबंधित विधेयक पेश हो सकता है।

गौरतलब है कि यूपी में पंचायत चुनाव दिसंबर 2020 में प्रस्तावित थे। कोरोना महामारी के चलते पंचायत चुनाव को आगे बढ़ा दिया गया है। वहीं, अप्रैल 2021 में प्रस्तावित त्रिस्तरीय पंचायत चुनावों की तैयारियां पूरी होने से पहले ही नया कानून लागू करने की कवायद शुरू हो चुकी है।

पूरी स्टोरी पढ़िए