कोरोना वायरस (Corona virus) की वजह से हुए लॉकडाउन (lockdown) को केन्द्र सरकार (central government) धीरे-धीरे अनलॉक (unlock) की प्रक्रिया के तहत खोल रही है।
Unlock 4.0 Guidelines: धार्मिक कार्यक्रमों में मिली 100 लोगों की मंजूरी, स्कूल-कॉलेज अभी बंद रहेंगे

New Delhi. कोरोना वायरस (Corona virus) की वजह से हुए लॉकडाउन (lockdown) को केन्द्र सरकार (central government) धीरे-धीरे अनलॉक (unlock) की प्रक्रिया के तहत खोल रही है। इसी के तहत गृह मंत्रालय (home ministry) ने शनिवार को अनलॉक 4 (unlock 4) की गाइडलाइन (guidelines) जारी कर दी है। केन्द्र सरकार के गाइडलाइन में जैसा कि पहले से अनुमानित था, मेट्रो सेवाओं (metro rail) को सात सितंबर से चरणबद्ध से शुरू करने की अनुमति दे दी है। इसके अलावा सरकार ने शर्तों के साथ 21 सितंबर से धार्मिक आयोजन (religious function) में 100 लोगों के शामिल होने की भी अनुमति दे दी। हालांकि सरकार ने स्कूल, कॉलेज को 30 सितंबर तक बंद रखने का फैसला किया है।

गृह मंत्रालय की ओर से जारी दिशा निर्देश के मुताबिक धाार्मिक, राजनीतिक, सामाजिक, खेल आयोजन की अनुमति होगी, लेकिन इसमें 100 लोगों से ज्यादा के शामिल होने की अनुमति नहीं होगी। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग के साथ मास्क, सेनेटाइजर, थर्मल स्कैनिंग, और कोविड प्रोटोकाल का पालन करना अनिवार्य होगा। 

हालंकि सरकार ने सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल, एंटरटेनमेंट पार्क, थिएटर और अंतरराष्ट्रीय उड़ानें (कुछ विशेष मामलों को छोड़कर) को खोलने की अनुमति नहीं दी है। हालांकि ओपन एयर थिएटर को खोलने की अनुमति दे दी है। इसके अलावा कंटेनमेंट जोन से बाहर 9 से 12वीं क्लास के छात्र अपने परिवार की अनुमति के बाद शिक्षकों से मिलने स्कूल जा सकते हैं। 

बता दें कि सरकार ने स्कूल-कॉलेज और शिक्षण संस्थान को फिलहाल 30 तक बंद रखने का फैसला लिया है। हालांकि सरकार ने पीएचडी रिसर्च और पोस्ट ग्रेजुएट छात्रों को, जिसमें टेक्निकल और प्रोफेशनल छात्रों को लैब और एक्सपेरिमेंटल वर्क करने की अनुमति दे दी है। इसके अलावा केन्द्र और राज्य सरकार के विश्वविद्यालय/ विद्यालय 50 फीसदी स्टॉफ को कॉलेज बुला सकते हैं ऑनलाइन क्लासेज और अन्य वर्क के लिए। 

राज्य नहीं लगा सकते लॉकडाउन

इसके साथ ही गृह मंत्रालय ने अपने दिशनिर्देश में कहा कि राज्य के अन्दर या एक राज्य से दूसरे राज्य में जाने के लिए किसी भी प्रकार कोई रोक नहीं होगी और न ही इसके लिए कोई अनुमति लेने की आवश्यकता है। बता दें कि कोरोना को देखते हुए कई राज्य अपने राज्य में बाहरी को आने पर पाबन्दी लगा रहे थे। इसके अलावा केन्द्र ने राज्यों से कहा कि कंटेनमेंट जोन (containment zone) के बाहर आप अपना लॉकडाउन नहीं लगा सकते हैं, क्योंकि केंद्र सरकार के लॉकडाउन हटाने के बाद भी बहुत से राज्य अपना लॉकडाउन लगा रहे थे।

पूरी स्टोरी पढ़िए