कोरोना वायरस (Corona virus) का कहर देश में लगातार जारी है, लेकिन सरकार लोगों की आवश्यकताओं को देखते हुए लॉकडाउन (Look Down) की पाबंदियों में धीरे-धीरे ढील दे रही है।
एक सितंबर से एलपीजी सिलेंडर सस्ता, हवाई सफर महंगा, मेट्रो सेवाओं को मिल सकती है हरी झंडी!

New Delhi. कोरोना वायरस (Corona virus) का कहर देश में लगातार जारी है, लेकिन सरकार लोगों की आवश्यकताओं को देखते हुए लॉकडाउन (Look Down) की पाबंदियों में धीरे-धीरे ढील दे रही है। जिसमें स्कूल, कॉलेज, सिनेमा, मेट्रो को छोड़कर लगभग सभी बाकी गतिविधियों की अनुमति दे चुकी है। वहीं, एक सितंबर से शुरू हो रहे अनलॉक 4 (Unlock 4) के लिए सरकार नईं गाइडलाइन जारी करने वाली है। जिसमें मेट्रो, स्कूल, सिनेमा और अन्य गतिविधियां संचालित करने की सरकार तैयारी कर रही हैं। बता दें कि देश में चल रहे अनलॉक 3 (Unlock 3) की गाइडलाइन 31 अगस्त को समाप्त हो रही है।

दिल्ली में मेट्रो (Delhi Metro) शुरू होने की राह देख रहे लोगों को जल्द ही खुशखबरी मिल सकती है। सरकार एक सितंबर से मेट्रो सेवाओं को शुरू करने की अनुमति दे सकती है। अधिकारियों के मुताबिक, दिल्ली मेट्रो के संचालन की अनुमति दी जा सकती है। देशभर में कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए 22 मार्च से मेट्रो सेवाओं को निलंबित कर दिया गया था। 

एक अनुमान के मुताबिक, दिल्ली मेट्रो के बंद होने से डीएमआरसी (DMRC) को करीब 1300 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है। दिल्ली सरकार और विपक्षी पार्टी बीजेपी ने भी केन्द्र सरकार से मेट्रो संचालन की अनुमति मांगी है। वहीं, डीएमआरसी ने इसके लिए सारी तैयारियां कर ली हैं। केंद्र सरकार (Central Government) की ओर से हरी झंडी मिलते ही मेट्रो सेवा का संचालन शुरू कर दिया जाएगा। कोरोना काल में मेट्रो की यात्रा पहले जैसी नहीं रहेगी। इसमें यात्रा से लेकर बैठने के नियमों तक कई बदलाव हो सकते हैं।

वहीं, सरकार एक सितंबर से 14 नवंबर के बीच स्कूल खोलने लिए गाइडलाइंस (Unlock 4 Guidelines for Schools) की तैयारी कर रही है। इसके लिए सचिवों के समूह और हेल्थ मिनिस्टर हर्षवर्धन के बीच चर्चा की जा रही है। सूत्रों के मुताबिक, अंतिम अनलॉक गाइडलाइंस (unlock guidelines 4.0) के दौरान कई राज्य भी हायर सेकेंड्री वाले स्कूल खोलने की योजना बना रहे हैं।

विमान सेवाएं हो सकती हैं महंगी

इसके अलावा सरकार आम आदमी को राहत देने के लिए जल्द ही रसोई गैस की कीमतों में कटौती कर सकती है। सरकार LPG, CNG और PNG के दामों में कमी कर सकती है। बता दें कि हर माह की पहली तारीख को एलपीजी (LPG Cylinder) के दाम में बदलाव होता है। ऐसे में माना जा रहा है कि 1 सितंबर को पेट्रोलियम कंपनियां (Petroleum Company) एलपीजी सिलेंडर की कीमत को रिवाइज कर सकती हैं।

वहीं, सरकार एक सितंबर से विमान सेवाओं को महंगी कर सकती है। नागरिक उड्डयन मंत्रालय (Civil Aviation Ministry) ने फैसला किया है कि वह एक सितंबर से घरेलू और अंतरराष्ट्रीय यात्रियों (Domentic and International Flights) से उच्च विमानन सुरक्षा शुल्क (ASF) वसूलेगा। इसके अलावा सरकार बार और सिनेमा को खोलने पर भी विचार कर रही है, लेकिन सरकार और सिनेमा मालिकों के बीच शर्तो को लेकर सामंजस्य नहीं बैठ रहा, लिहाजा इस पर संशय बना हुआ है।

पूरी स्टोरी पढ़िए