ऐसी खबरें आ रही हैं कि उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग-उन की मौत हो गई है।
किम जोंग की मौत का दावा! बहन हो सकती है देश की नई प्रमुख

-- अरविंद पाण्डेय

ऐसी खबरें आ रही हैं कि उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग-उन की मौत हो गई है। यह बात भी पुख्ता मानी जा रही है कि किम जोंग-उन की बहन किम यो-जोंग अब उत्तर कोरिया की शासक बनेंगी। एक विशेषज्ञ ने इन बातों का दावा किया है। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि नॉर्थ कोरिया के शासक किम जोंग-उन कई दिनों से कोमा में थे। हालांकि, अभी तक पुष्ट नहीं हो सका है कि किम जोंग-उन की मौत हुई है अथवा वह कोमा में हैं। दुनिया भर के मीडिया संस्थानों में अलग-अलग तरह की खबरें चल रही हैं।

उत्तर कोरिया में कई बार जा चुके पत्रकार रॉब कैली ने कहा, इस देश में ऐसी बातें इतनी रहस्यमयी रखी जाती हैं कि वहां रहने वालों को ही सच पता नहीं चलता। लेकिन दक्षिण कोरिया के पूर्व दिवंगत राष्ट्रपति किम डाए-जुंग के एक पूर्व सहयोगी चांग सोंग-मिन ने बताया कि साल 2011 से उत्तर कोरिया में शासन कर रहे किम जोंग-उन इस समय कोमा में हैं। अमेरिकी अखबार न्यूयॉर्क पोस्ट ने भी अपनी खबर में इस बात की पुष्टि की है कि किम जोंग-उन अभी कोमा में हैं, इसलिए उनकी बहन को जिम्मेदारी वाला पद दिया जा रहा है।

चांग सोंग-मिन के इस दावे से कुछ महीने पहले अप्रैल में भी किम जोंग-उन के मरने की खबर आई थी, क्योंकि वह करीब 15 दिनों तक लोगों के सामने नहीं आया था। लेकिन बाद में एक वीडियो फुटेज में यह बात सामने आई थी कि किम जोंग-उन जिंदा और स्वस्थ है। अलजजीरा की खबर के मुताबिक भी किम जोंग-उन की बहन किम यो-जोंग को उत्तराधिकारी घोषित किया गया है।  हालांकि, अलजजीरा में किम के मरने या कोमा के जाने की खबर नहीं है।

पत्रकार रॉब कैली ने उत्तर कोरिया की अपनी यात्राओं पर एक किताब 'लुक विद योर आईज एंड टेल द वर्ल्ड' भी लिखी है। इस किताब में किए गए दावों को लेकर भी उलझन की स्थिति बनी रहती है, क्योंकि उत्तर कोरिया में जो चीज दिखाई पड़ती है वह कब गायब हो जाएगी, यह बता पाना मुश्किल होता है।

रॉब कैली ने इंग्लैड के अखबार एक्सप्रेस को बताया, मैं निश्चित तौर पर कह सकता हूं कि किम जोंग-उन की मौत हो चुकी है। लेकिन उस देश में कब क्या हो जाए, यह कहना मुश्किल है। अगर मैं इस समय राजधानी प्योंगयांग में भी होता तो मैं किसी काम का नहीं होता, क्योंकि मुझे वहां से भी कोई सही जानकारी नहीं मिलती। टीएमजेड वेबसाइट के मुताबिक किम जोंग-उन इस समय कोमा में हैं। उनकी बहन को बड़ी जिम्मेदारी दी गई है, लेकिन मौत की खबर पुख्ता नहीं है।

रॉब कहते हैं कि उत्तर कोरिया की सरकार द्वारा लगातार किम जोंग-उन को लेकर अजीबो-गरीब जवाब और प्रतिक्रियाएं आ रही हैं। इनका विश्लेषण करिए तो आपको स्पष्ट हो जाएगा कि इस देश में कुछ बहुत बड़ा होने वाला है। सत्ता परिवर्तन भी हो सकता है।

किम जोंग-उन की सेहत को लेकर लगातार आ रही खबरों के मद्देनजर यह संभावना जताई जा रही है कि किम की बहन 32 वर्षीया किम यो-जोंग को सत्ता सौंप दी जाए। रॉब ने बताया कि हो सकता है कि इस समय किम यो-जोंग को लोग सत्ता प्रमुख के तौर पर मानने भी लगे हों।

पूरी स्टोरी पढ़िए