दिल्ली में गिरफ्तार किए गए आईएसआईएस आतंकी (Isis terrorist) अबू युसूफ (Abu Yusuf) ने जो खुलासे किए हैं, उससे सुरक्षा एजेंसियों के पैरों तले जमीन खिसक गई।
ISIS आतंकी युसुफ के घर से मिला विस्फोटक, राम मंदिर शिलान्यास के बाद था बड़े धमाके का प्लान

New Delhi. दिल्ली में गिरफ्तार किए गए आईएसआईएस आतंकी (Isis terrorist) अबू युसूफ (Abu Yusuf) ने जो खुलासे किए हैं, उससे सुरक्षा एजेंसियों के पैरों तले जमीन खिसक गई। आतंकी मोहम्मद मुस्तकीम (Mohammad mustakim) खान उर्फ अबू यूसुफ ने पुलिस को बताया कि उसने अयोध्या (Ayodhya) में राम मंदिर शिलान्यास (Ram Mandir Nirman) के एक महीने के भीतर आतंकी हमला करने की योजना बनाई थी। इसके लिए वह दिल्ली के कई भीड़—भाड़ वाले इलाकों की रेकी भी कर चुका था। 15 अगस्त को ही हमला करने की तैयारी में था, लेकिन कड़ी सुरक्षा व्यवस्था होने के कारण उसके मसूबे पूरे नहीं हुए। 

दिल्ली (New Delhi) और उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में बड़ा आतंकी हमला करने के लिए युसुफ आत्मघाती (suicide bomber) हमले की योजना बना रहा था। शरीर पर विस्फोटक को बांधने के लिए हुए वह फिदायीन बेल्ट (fidayeen attack) भी तैयार कर लिया था। वहीं, दिल्ली पुलिस (Delhi Police) और सेना के अधिकारियों से पूछताछ में उसने कई खुलासे किए हैं। उसने बताया कि वह लोन अल्फ अटैक करना चाहता था जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग मारे जाए।

गिरफ्तार आतंकी अबू यूसुफ की निशानदेही पर दिल्ली पुलिस ने उसके घर बलरामपुर (Balrampur) और यूपी के अन्य स्थानों से भारी मात्रा में विस्फोटक और बम बनाने का सामान बरामद किया है। इसके अलावा उसके घर से पुलिस ने आईएस का झंडा, एंपीयर मीटर, बारूद और स्टील वालों समेत कई ऐसे उपकरण मिले हैं। जिसे बम बनाने में प्रयोग किया जाता है। इसके अलावा उसके घर के बगल की तरफ से मानव बम में प्रयोग होने वाली दो जैकेट भी मिली है।  

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल (special cell of Delhi Police) और यूपीएटीएस (up ATS) आज भी बलरामपुर बढ़या भैंसाही गांव में उससे जुड़ी जानकारियों के आधार पर छानबीन कर रही हैं। वहीं, उसके पिता और पत्नी ने भी स्वीकार कर लिया है कि वह दो सालों से संदिग्ध गतिविधियों में लिप्त था। उसकी पत्नी ने कहा कि वह उसे रोकने की बहुत कोशिश की, लेकिन वह नहीं माना हो सके तो उसे माफ कर दो, मेरे 4 बच्चे हैं, मैं इन्हें लेकर कहां जाऊंगी। वहीं, उसके पिता कफील अहमद ने कहा कि मुझे नहीं पता था मेरा बेटा ऐसा कार्य कर रहा है, हो सके तो सरकार उसे एक बार माफ कर दे। मुझे पता होता तो मैं पहले ही उसे घर से जाने के लिए कह देता। 

बता दें कि शनिवार सुबह दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल सेल ने धौला कुआं और करोल बाग के बीच में इस्लामिक स्टेट आफ सीरिया एंड इराक (Islamic state of Syria and Iraq) के आतंकी अबू यूसुफ (Isis terrorist Abu Yusuf) को एनकाउंटर में गिरफ्तार किया था। उसकी निशानदेही पर एनएसजी बुद्धा पार्क के पास से दो प्रेशर कुकर में 15 किलोग्राम आईडी (IED) विस्फोटक बरामद किया था। गिरफ्तार आतंकी से सेना और पुलिस लगातार पूछताछ कर रही है इसके अलावा उसके अन्य साथियों की भी तलाश जारी है।

पूरी स्टोरी पढ़िए