अरुणाचल प्रदेश : चीनी सेना ने पांच भारतीय नागरिकों को किया अगवा!
अरुणाचल प्रदेश : चीनी सेना ने पांच भारतीय नागरिकों को किया अगवा!

New Delhi. भारत और चीन (India-China) के बीच सीमा विवाद (Border Dispute) बढ़ता ही जा रहा है। इसी बीच अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) में चीनी सेना (Chinese Army) द्वारा 5 नागरिकों को अगवा किए जाने की खबर सामने आयी हैं। इस बात की जानकारी कांग्रेस विधायक निनोंग ईरिंग (Congress MLA Ninong Erring) ने ट्वीट करके दी है। निनोंग ईरिंग ने अपने ट्वीट पीएम ऑफिस को टैग करते हुए चीन को मुंह जवाब देने की मांग की है। हालांकि कांग्रेस विधायक के दावा कि अभी तक आधिकारिक रूप से पुष्टि नही हो पायी है।

अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) के कांग्रेस विधायक निनोंग ईरिंग (Congress MLA Ninong Erring) ने ट्वीट करते हुए लिखा, 'हैरान करने वाली खबर! हमारे राज्य अरुणाचल प्रदेश के सुबासिरी जिले के पांच लोगों का कथित तौर पर चीन की सेना ने अगवा कर लिया है। कुछ महीने पहले भी इसी तरह की घटना हुई थी। चाइनीज कम्युनिस्ट पार्टी को मुंहतोड़ जवाब दिया जाना चाहिए।' कांग्रेस विधायक ने अपने ट्वीट में निनोंग ने एक स्थानीय अखबार अरुणाचल टाइम्स (Arunachal Times) की खबर भी साझा किया है। खबर के मुताबिक चीनी सेना ने सुबासिरी जिले के टागीन समुदाय से आने वाले पांच लोगों को अगवा किया गया है। ये सारे लोग पास के जंगल में शिकार के लिए गए थे।

कथित तौर पर जिन लोगों का अपहरण किया गया है। उनके नाम टोच सिंगकम, प्रसाद रिंगलिंग, डोंगटू इबिया, तनु बेकर और नार्गु डिरी बताया जा रहा है। इनमें से दो लोग चीनी सेना के चंगुल भागने में कामयाब रहे। हालांकि इन लोगों के परिवार वालों ने अभी तक इस घटना की सूचना सेना या पुलिस को नहीं दी है।

गौरतलब है कि पिछले चार महीनों से भारत और चीन के बीच सीमा पर तनाव का माहौल है। इस दौरान पूर्वी लद्दाख में एलएसी के पास दोनों देशों के सैनिकों के बीच दो बार झड़प भी हो चुकी है। वहीं, भारत और चीन के बीच 3488 किलोमीटर की सीमा है जिसकी शुरुआत उत्तर पूर्व में अरुणाचल प्रदेश से होती है। लद्दाख में हुई झड़प की वजह से तनाव लगातार बढ़ती ही जा रहा है।

पूरी स्टोरी पढ़िए