बिहार में विधानसभा चुनाव के आयोजन को लेकर सस्पेंस आखिरकार खत्म हो गया है। शुक्रवार को चुनाव आयोग की ओर से चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है। इस बार चुनाव तीन चरणों में 28 अक्टूबर से 7 नवंबर के बीच होंगे। वहीं, 10 नवंबर को चुनाव के नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे।
बिहार चुनाव की तारीखों का ऐलान, जानें कब-कब डाले जाएंगे वोट

New Delhi. बिहार में विधानसभा चुनाव के आयोजन को लेकर सस्पेंस आखिरकार खत्म हो गया है। शुक्रवार को चुनाव आयोग की ओर से चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है। इस बार चुनाव तीन चरणों में 28 अक्टूबर से 7 नवंबर के बीच होंगे। वहीं, 10 नवंबर को चुनाव के नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे।

मुख्यचुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने मीडिया से कहा कि कोविड के चलते 70 से ज्यादा देशों ने अपने देश के चुनाव टाल दिए हैं। कोरोना काल में लोगों के हेल्थ और सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा जाएगा। चुनाव आयोग ने इसके लिए काफी तैयारी की है। चुनाव कार्यक्रम को भी इसी को ध्यान में रखकर बनाया गया है। राज्यसभा चुनाव और विधान परिषद चुनावों में हमने ऐसा किया है।

अरोड़ा नेकहा कि कोरोनाकाल में बिहार विधानसभा चुनाव देश का ही नहीं, बल्कि दुनिया का पहला सबसे बड़ा चुनाव होने जा रहा है। बिहार में 243 सीटें हैं। जिनमें 38 सीटें आरक्षित हैं। इस चुनाव में पोलिंग बूथ पर वोटरों की संख्या 1500 की जगह 1000 रखने का फैसला किया गया था। 2015 में पिछले चुनाव में 6.7 करोड़ वोटर थे, लेकिन अब 7.29 करोड़ वोटर हैं। 1.73 लाख वीवी पैट का इस्तेमाल होगा। 6 लाख मास्क, 7.6 लाख फेस शील्ड, 23 लाख हैंड ग्लव्स का इस्तेमाल होगा।

मुख्य चुनावआयुक्त ने कहा कि मौजूदा हालात के मद्देनजर वोटिंग के लिए एक घंटे का समय बढ़ा दिया गया है। नक्सल प्रभावित क्षेत्रों को छोड़कर सामान्य इलाकों में सुबह 7 से शाम 5 की बजाय सुबह 7 से शाम 6 के बीच वोट डाले जाएंगे।  मतदान के अंतिम समय में कोरोना पीड़ित अपना वोट डाल सकेंगे, जिनके लिए अलग व्यवस्था होगी। प्रचार मूल रूप से वर्चुअल ही होगा, लेकिन जिला अधिकारी छोटी रैली की जगह और वक्त तय करेंगे।

चुनाव आयुक्त अरोड़ा ने कहा कि इस बार सुरक्षा में लगे कर्मियों की संख्या भी बढ़ाई गई है। उम्मीदवारों के बारे में जानकारी वेबसाइट पर देनी होगी। उम्मीदवारों पर केस की जानकारी सार्वजनिक की जाएगी। सिक्यॉरिटी डिपॉजिट भी ऑनलाइन जमा कराना होगा। सोशल मीडिया पर कोई भी अगर समाज में तनाव पैदा करने की कोशिश करता है तो उस पर कानूनी कार्रवाई होगी। 

बिहार में तीन चरण में होगा विधानसभा चुनाव। पहले चरण में 16 जिलों की 71 सीटों पर चुनाव होगा।  दूसरे चऱण में 17 जिलों की 94 सीटों पर चुनाव होगा। तीसरे चरण में 15 जिलों की 78 सीटों पर मतदान होगा। पहले चरण का मतदान 28 अक्टूबर , दूसरे चरण का तीन नवंबर और तीसरे चरण का चुनाव सात नवंबर को होगा। 10 तारीख को चुनाव परिणाम की घोषणा होगी। 

पूरी स्टोरी पढ़िए