लॉकडाउन की वजह से टीवी में नए सीरियल का टेलिकास्ट बंद हो गया। साथ ही जो सीरियल ऑन एयर थे उनके नए एपिसोड का प्रसारण भी बंद हो गया। ऐसे में प्रसारण शुरू हुआ कुछ पुराने सीरियल का।
'लक्ष्मण' ने बताया, कैसे तैयार होती थी रामायण की वानरसेना?

Lucknow. लॉकडाउन (lockdown) की वजह से टीवी में नए सीरियल (serial) का टेलिकास्ट बंद हो गया। साथ ही जो सीरियल ऑन-एयर थे, उनके नए एपिसोड का प्रसारण (episode) भी बंद हो गया। ऐसे में प्रसारण शुरू हुआ कुछ पुराने सीरियल का। हम बात कर रहे हैं उन धार्मिक सीरियल की जो 90 के दशक के थे। इन सीरियल्स ने लॉकडाउन (lockdown extension) में बेहतरीन प्रदर्शन करके यह साबित कर दिया कि आज की नई पीढ़ी पुरानी परंपराओं और सभ्यता से जुड़ी हुई है। रामायण (Ramayana) और महाभारत (Mahabharat) जैसे शो टीआरपी के मामले में भी सुपरहिट रहे। दर्शकों ने इन्हें बड़े चाव से देखा।

दूर्दशन चैनल (Doordarshan) पर प्रसारित होने वाले शो रामायण में लक्ष्मण (Laxman) का किरदार निभाने वाले सुनील लहरी (Sunil Lehri) ने शूटिंग (shooting) के दौरान हुए कई दिलचस्प किस्सों का जिक्र किया और बताया कैसे होती थी शूटिंग 90 के दशक में। इसी क्रम में उन्होंने बात की रामायण की वानर सेना की। सुनील लहरी बताते हैं कि रामायण में वानर सेना का रोल बेहद अहम था। रावण की ताकतवर सेना से लोहा वानर सेना ने ही लिया था और रावण की सेना को दूल चटा दी थी।

ऐसे तैयार होती थी रामायण की वानर सेना

सुनील लहरी कहते हैं उस जमाने में वानर सेना का मेकअप अपने आप में बेहद चुनौतीपूर्ण होता था। सुनील बताते हैं, वानर सेना की संख्या काफी बड़ी होती थी, ऐसे में सभी को एक तरह से तैयार करना काफी मुश्किल होता था। मेकअप (makeup) करते वक्त लिपस्टिक (lipstick) के जरिए वानर सेना के सभी कलाकारों के होंठ बनाए जाते थे। इसके अलावा कलाकारों को वानर रूप देने के लिए गेंद का इस्तेमाल किया जाता था। सुनील की मानें तो गेंद को दो टुकड़ों में काटकर कलाकारों के चेहरे पर चिपका दिया जाता था। इसी के चलते वो कलाकार वानर जैसे दिखाई देते थे।

सुनील को इस बात पर भी हंसी आती है कि ये सभी वानर असल जिंदगी में भी काफी फिट थे और व्यायाम किया करते थे। ऐसे में इन्हें खाने के लिए भी काफी कुछ चाहिए था। सुनील बताते हैं कि स्ट्रॉ के जरिए इन सभी को लगातार जूस और सूप पिलाया जाता था। सभी कलाकारों से मेकअप न हटाने की अपील की जाती थी।

तो इसलिए सुनील की हुई थी खिंचाई...

इसके अलावा सुनील ने एक और दिलचस्प किस्सा साझा किया। पुरानी यादें ताजा करते हुए सुनील ने बताया कि शूटिंग के बाद विग उतारने के बाद उन्हें सिर में काफी खुजली होती थी। सुनील के कमरे के बगल में बड़ौदा डांसिंग स्कूल की लड़कियां रुकी थीं जो कि सीरियल के एक सीन के दौरान वो डांस करने वाली थीं। 

उन लड़कियों ने सुनील को सिर खुजलाते हुए देख लिया और बोलीं, "आइए हम आपकी अच्छे से तेल मालिस कर देते हैं। इससे आप काफी रिलैक्स महसूस करेंगे।" लड़कियों की ये बात यूनिट के कुछ लोगों के कान में पड़ गई। इसके बाद तो रामानंद सागर से लेकर यूनिट के सभी लोगों ने उनकी खूब टांग खिंचाई की।

पूरी स्टोरी पढ़िए