यूपी सरकार की गाइडलाइन के मुताबिक, यूपी में कन्टेनमेंट जोन में 31 जुलाई तक लॉकडाउन की सख्ती जारी रहने वाली है, जबकि कन्टेनमेंट जोन के बाहर के इलाकों में अनलॉक-2 की छूट लागू होगी।
Unlock 2.0: यूपी सरकार ने जारी की नई गाइडलाइंस, इन चीजों पर रहेगी पाबंदी

Lucknow. देश में अनलॉक 2.0 (Unlock- 2.0) की शुरूआत बुधवार यानी 1 जुलाई से हो रही है, जिसको लेकर केंद्र सरकार (Central Goverment) की गाइडलाइंस (Guidelines) के आधार पर यूपी सरकार ने भी मंगलवार को गाइडलाइन (Guideline) जारी कर दी है। यूपी सरकार की गाइडलाइन के मुताबिक, यूपी में कन्टेनमेंट जोन (Containment Zone) में 31 जुलाई तक लॉकडाउन की सख्ती जारी रहने वाली है, जबकि कन्टेनमेंट जोन (Containment Zone) के बाहर के इलाकों में अनलॉक-2 (Unlock- 2.0) की छूट लागू होगी। इसके अलावा मेरठ मंडल को छोड़कर नाइट कर्फ़्यू (Night curfew) का समय अब रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक होगा। मेरठ मंडल में यह समय रात के आठ बजे से सुबह 6 बजे तक रहेगा। 

इन चीजों पर जारी रहेगी पाबंदी

यूपी में अनलॉक-2 के दौरान स्कूल (School), कॉलेज (College), कोचिंग (Coaching), ट्रेनिंग सेंटर (Training center), अंतर्राष्ट्रीय हवाई यात्रा (International air travel), मेट्रो सेवा (Metro service), सिनेमाहाल एंड मल्टीप्लेक्सेज (Cinematography and Multiplexes), जिम, स्विमिंग पुल, एंटरटेनमेंट पार्क, थिएटर, बार, सभागार, असेंबली हॉल पर रोक जारी रहेगी। इसके अलावा सभी प्रकार की सामाजिक, राजनीतिक, खेल, मनोरंजन, शैक्षिक, सांस्कृतिक व धार्मिक कार्यक्रम व अन्य सामूहिक गतिविधियों वाली जगहों पर पाबंदी 31 जुलाई तक जारी रहेगी। 

नाइट कर्फ़्यू में छूट

औद्योगिक इकाइयों की मल्टीपल शिफ्ट (Multiple shift), राज्य एवं राज्यकीय राजमार्गों (State and State Highways) पर व्यक्तियों और माल आदि का परिवहन, ट्रेनों व हवाई जहाजों के यात्री, माल की लोडिंग (Loading), अनलोडिंग (Unloading) और बसों का संचालन जैसे गतिविधियों में नाइट कर्फ़्यू की छूट दी जाएगी। 

जबकि इस दौरान अन्य किसी भी तरह के वाहनों को आने-जाने की अनुमति नहीं होगी। इसको लेकर स्थानीय प्राधिकारी अपने पूरे क्षेत्राधिकार में धारा 144 के अंतर्गत निषेधाज्ञा जारी करेगा और इसका सख्ती से पालन करना होगा। 

नियमों के सख्ती से पालन के दिये निर्देश

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने लोगों से अपील की है कि अनलॉक-2 में भी लोग पूरी तरह से सतर्कता बरतें। उन्होंने कहा कि केंद्र की गाइडलाइन (Center guideline) के मुताबिक ही अनलॉक-2 की शुरुआत प्रदेश में हो रही है। सीएम ने अधिकारियों से नियमों का पालन सख्ती से करवाने का निर्देश दिया। 

पूरी स्टोरी पढ़िए