देश में कोरोना संकट (Corona Crisis) के चलते लागू किए गए लॉकडाउन (Lockdown) में अब धीरे-धीरे छूट दी जा रही है। इसी कड़ी में एक जुलाई से अनलॉक-2 (Unlock-2) शुरू होने जा रहा है।
Unlock 2.0 की नई गाइडलाइंस जारी, इन चीजों पर रहेगी पाबंदी

New Delhi. देश में कोरोना संकट (Corona Crisis) के चलते लागू किए गए लॉकडाउन (Lockdown) में अब धीरे-धीरे छूट दी जा रही है। इसी कड़ी में एक जुलाई से अनलॉक-2 (Unlock-2) शुरू होने जा रहा है। जिसको लेकर केंद्रीय गृह मंत्रालय (Union Ministry of Home Affairs) की ओर से गाइडलाइंस (Guidelines) जारी कर दी गयी है। जिसमें कई गतिविधियों में छूट का ऐलान किया गया है, जिनपर अब तक रोक लगी हुई थी। हालांकि कंटेनमेंट जोन (Containment Zone) में सख्ती रहेगी जबकि बाहर के इलाकों में छूट दी जाएगी। 

अनलॉक- 2 में इन चीजों में छूट

केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से अनलॉक- 2 (Unlock-2) में कंटेनमेंट जोन के बाहर कुछ चीजों में छूट दी गई है। सीमित संख्या में घरेलू उड़ानों और यात्री ट्रेनों की अनुमति दी गई है। इनका संचालन आगे भी जारी रहेगा। वंदे भारत मिशन (Vande Bharat Mission) के तहत सीमित तरीके से यात्रियों की अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रा (International Air travel) की अनुमति दी गई है। 

नाइट कर्फ्यू (Night curfew) का समय रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक होगा। इसके अलावा दुकानों में 5 लोग से ज्यादा भी जुट सकते हैं लेकिन इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) का पूरा ख्याल रखना होगा। 15 जुलाई से केंद्र और राज्य सरकारों के ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट (Training Institute) में कामकाज शुरू हो सकेगा। 

इंडस्ट्रियल यूनिट (Industrial unit), राष्ट्रीय और प्रादेशिक हाइवे पर लोगों की आवाजाही और माल की ढुलाई, कारगो के लोडिंग और अनलोडिंग, बस, ट्रेन, प्लेन से उतरने के बाद लोगों का अपने गंतव्य की ओर जाने को लेकर भी रात्रि कर्फ्यू में छूट दी गई है। 

इन चीजों पर रहेगी पाबंदी

अनलॉक-2 में कंटेनमेंट जोन के भीतर और बाहर के इलाकों में कुछ चीजों पर 31 जुलाई तक पाबंदी जारी रहने वाली है। इनमें मेट्रो रेल सेवा (Metro Rail Service), सिनेमा हॉल्स (Cinema Hall), जिम ( Gym), स्वीमिंग पूल (Swimming pool), एंटरटेनमेंट पार्क (Entertainment park), थिएटर (Theater), बार (Bar), ऑडिटोरियम (auditorium), असेंबली हॉल को लेकर अनलॉक-2 में भी पाबंदी जारी रहने वाली है। वहीं, राज्य सरकारों के परामर्श के बाद फैसला हुआ कि स्कूल-कॉलेज और कोचिंग संस्थान 31 जुलाई तक बंद रखे जाएंगे। 

इन चीजों पर होगी समीक्षा

सामाजिक (Social), राजनीतिक ( Political), स्पोर्ट्स (Sports,), मनोरंजन (Entertainment), अकादमिक ( Academic), सांस्कृतिक (Cultural), धार्मिक (Religious) व अन्य कार्यक्रमों में जमावड़े को लेकर अभी फैसला नही हुआ। कोरोना संक्रमण की स्थिति पर समीक्षा के बाद इनमें छूट की तारीखों का ऐलान किया जाएगा।   

राज्यों को भी दिए गए हैं अधिकार

अनलॉक- 2 में मिली छूट और नियमों में बदलाव के अधिकार राज्य सरकारों को दिये गए हैं। गृह मंत्रालय की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि  स्थिति के अपने आकलन के आधार पर, राज्य / केंद्रशासित प्रदेश कंटेनमेंट जोन के बाहर कुछ गतिविधियों को प्रतिबंधित कर सकते हैं, या आवश्यक समझे जाने पर उन पर प्रतिबंध लगा सकते हैं। 

पूरी स्टोरी पढ़िए