यात्रियों को राहत देने के लिए भारतीय रेलवे ने टिकटों के आरक्षण को लेकर बड़ा बदलाव किया है। जिसके तहत अब ट्रेनों में टिकट आरक्षण का दूसरा चार्ट ट्रेन के स्टेशन से चलने के आधे घंटे (30 मिनट) पहले जारी किया जाएगा।
रेलवे ने टिकट रिजर्वेशन के नियम में किया बड़ा बदलाव

New Delhi. यात्रियों को राहत देने के लिए भारतीय रेलवे ने टिकटों के आरक्षण को लेकर बड़ा बदलाव किया है। रेलवे की ओर से ये बदलाव आज (शनिवार) से लागू हो रहे हैं। जिसके तहत अब ट्रेनों में टिकट आरक्षण का दूसरा चार्ट ट्रेन के स्टेशन से चलने के आधे घंटे (30 मिनट) पहले जारी किया जाएगा। इससे पहले कोरोना की महामारी के चलते रेलवे ने यह समय दो घंटे था। 

भारतीय रेलवे ने एक बयान जारी कर कहा है कि कोरोना महामारी आने से पहले के दिशा-निर्देशों के तहत पहली आरक्षण तालिका ट्रेनों के निर्धारित प्रस्थान समय से कम से कम चार घंटे पहले तैयार की जाती थी, जिससे उपलब्ध बर्थ द्वितीय आरक्षण तालिका के तैयार होने तक 'पहले आओ-पहले पाओ' के आधार पर पीआरएस काउंटरों और इंटरनेट के माध्यम से बुक किए जा सकें। 

रेलवे ने कहा कि द्वितीय आरक्षण तालिका ट्रेनों के निर्धारित/परिवर्तित प्रस्थान समय से 30 मिनट से लेकर पांच मिनट पहले तक तैयार की जाती थी। पहले से बुक टिकट भी रिफंड के प्रावधानों के अनुसार इस दौरान रद्द करने की अनुमति थी। कोरोना वायरस के कारण दूसरा आरक्षण चार्ट बनाने का समय ट्रेनों के निर्धारित/परिवर्तित प्रस्थान समय से आधा घंटा पहले से बढ़ाकर दो घंटा पहले करने का निर्देश दिया गया था।

पूरी स्टोरी पढ़िए