पीएम नरेंद्र मोदी के लिए अमेरिका में तैयार विशेष विमान बोइंग 777 गुरुवार को भारत पहुंचने वाला है। इस विमान की खासियत अमेरिका के राष्ट्रपति के एयरफोर्स वन जैसी ही है।
अमेरिका में तैयार पीएम मोदी का विशेष विमान आज आ रहा भारत, जानें इसकी खासियत

New Delhi. पीएम नरेंद्र मोदी के लिए अमेरिका में तैयार विशेष विमान बोइंग 777 गुरुवार को भारत पहुंचने वाला है। इस विमान की खासियत अमेरिका के राष्ट्रपति के एयरफोर्स वन जैसी ही है। इस विमान का इस्तेमाल पीएम मोदी के अलावा राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति भी करेंगे। अब तक पीएम मोदी एयर इंडिया-वन कॉल साइन से बोइंग-747 इस्तेमाल करते रहे हैं।

जानकारी के मुताबिक बोइंग 777 एक बार ईंधन भरने पर अमेरिका से भारत तक की लंबी उड़ान भर सकता है। इस दो नए सुपर वीआईपी प्लेन को एयर इंडिया नहीं बल्कि एयरफोर्स ऑपरेट करेगी। पीएम मोदी का नया विमान करीब 900 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ान भरता है। सूत्रों का कहना है कि इसका कॉल साइन एयरफोर्स-वन रखा जा सकता है। इस विमान में तीन तरह के रंगों का इस्तेमाल किया गया है। बोइंग-777 में जो रंग इस्तेमाल किया गया है। इनमें सफेद, हल्का नीला और नारंगी रंग है। अमेरिका के राष्ट्रपति के एयरफोर्स वन जैसे क्षमताओं से लैस इस विमान में कई खूबियां हैं।

बता दें कि अमेरिकी राष्‍ट्रपति का विमान एयरफोर्स वन 35,000 फीट की ऊंचाई पर 1,013 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ान भर सकता है। यह एकबार में 6,800 मील की दूरी तय कर सकता है। विमान अधिकतम 45,100 फीट की ऊंचाई तक उड़ान भर सकता है। 

पूरी स्टोरी पढ़िए