अमेरिका में जॉर्ज फ़्लॉयड की हत्या का मामला अभी शांत नहीं हुआ कि एक और ऐसा ही मामला सामने आया है। अटलांटा में एक पुलिस अधिकारी ने एक अश्वेत शख्स को गिरफ्तार करने की कोशिश में गोली चला दी, जिससे उस शख्स की मौत हो गयी।
US : पुलिस की कार्रवाई में एक और अश्वेत की मौत, अटलांटा में विरोध शुरू

New Delhi. अमेरिका (US) में जॉर्ज फ़्लॉयड की हत्या का मामला (George Floyd Murder Case) अभी शांत नहीं हुआ कि एक और ऐसा ही मामला सामने आया है। अटलांटा (Atlanta) में एक पुलिस (Police) अधिकारी ने एक अश्वेत को गिरफ्तार करने की कोशिश में गोली चला दी, जिससे उस शख्स की मौत हो गयी। जिसके बाद अटलांटा (Atlanta) में विरोध प्रदर्शन (Protest) शुरू हो गए हैं। वहीं, इस घटना के बाद पुलिस चीफ ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पुलिस अधिकारी की फायरिंग में मारे गए अश्वेत शख्स (Black Man) का नाम रेशार्ड ब्रुक्स (Rayshard Brooks) है। वह 27 वर्ष का था। स्थानीय समय के अनुसार ब्रुक्स को शुक्रवार रात गोली मारी गयी। बताया जा रहा है कि ब्रुक्स एक रेस्टोरेंट (Restaurant) के बाहर कार में सो रहा था। जिस पर रेस्टोरेंट की ओर से पुलिस को शिकायत की गयी।  उसकी वजह से ग्राहकों को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। इस पर मौक़े पर पहुंची पुलिस (Police) ने आरोपी ब्रुक्स को पकड़ने की कोशिश की। इस पर उसने विरोध किया। इस दौरान पुलिस और अश्वेत शख्स के बीच संघर्ष हुआ और गोली चल गयी। जिसमें आरोपी की जान चली गयी। 

ब्रुक्स ने पुलिस अधिकारी पर तानी टेजर गन

जॉर्जिया ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन की रिपोर्ट के मुताबिक सर्विलेंस वीडियो में दिख रहा है कि ब्रुक्स और अधिकारियों के बीच संघर्ष होता है। इस दौरान ब्रुक्स एक अधिकारी की टेजर गन (Taser Gun) छीन लेता है और घटनास्थल से भागना शुरू कर देता है। 

रिपोर्ट में बताया गया कि पुलिस अधिकारी उसका पीछा करते हैं और पीछा करने के दौरान ब्रुक्स अधिकारी के ऊपर टेजर गन (Taser Gun) तान देता है। जिसके बाद एक अधिकारी गोली चलाता है। ब्रुक्स को घायल अवस्था में अस्पताल ले जाया जाता है, जहां  उसकी मौत हो गई। वहीं, इस घटना में एक अधिकारी भी घायल बताया जा रहा है।

बता दें कि इससे पहले अश्वेत अमेरिकी जॉर्ज फ्लॉयड की पुलिस हिरासत में मौत हो गयी थी। जिसके बाद से अमेरिका में रंगभेद  का मुद्दा गरमाया हुआ है। अमेरिका के कई शहरों में इसको लेकर विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। वहीं, अब एक और ऐसे मामले के सामने आने के बाद, विरोध प्रदर्शन उग्र होने की आशंका जतायी जा रही है। ब्रुक्स नाम के शख्स की मौत के बाद पुलिस चीफ एरिका शीलड्स ने इस्तीफा दे दिया है। वह दो दशक से ज्यादा समय से पुलिस विभाग में कार्यरत थीं।

पूरी स्टोरी पढ़िए