रामायण पर पिछले कई सालों में सीरियल्स और फिल्में भी बनाई जा चुकी है लेकिन रामायण से प्रेरित एक फिल्म में सुरपस्टार सलमान खान भी नजर आ चुके हैं।
रामायण से प्रेरित थी 21 साल पहले आई सलमान खान की ये फिल्म, निभाया था लक्ष्मण का किरदार

Mumbai. रामायण (Ramayana) पर पिछले कई सालों में सीरियल्स और फिल्में भी बनाई जा चुकी है लेकिन रामायण से प्रेरित एक फिल्म में सुरपस्टार सलमान खान (Salman Khan) भी नजर आ चुके हैं। यह बात बहुत कम लोगों को याद होगी जिसमें रामायण का मॉडर्न अवतार दिखाया गया था। फिल्म का नाम सुनकर आप हैरान हो सकते हैं। 

ये फिल्म थी साल 1999 में रिलीज हुई 'हम साथ साथ हैं' (Movie Hum Saath Saath) जो रामायण से प्रेरित एक मॉडर्न स्टाइल की कहानी थी। इस फिल्म में राम बने मोहनीश बहल, (Mohnish Bahl) लक्ष्मण बने थे सलमान खान औऱ भरत बने थे सैफ अली खान (Saif Ali Khan) ।

बता दें कि फिल्म में सीता के किरदार में एक्ट्रेस तब्बू (Actress Tabu) नजर आईं थीं वहीं उर्मिला का कैरेक्टर सोनाली बेंद्रे (Sonali Bendre) ने किया था। करिश्मा कपूर (Karisma Kapoor) ने रामायण की मांडवी का किरदार निभाया था। फिल्म की असल कहानी रामायण से ही प्रेरित थी बस उसे आज के जमाने के हिसाब से कुछ बदल कर पेश किया गया था। 

राजा दशरथ का किरदार आलोक नाथ (Alok Nath) ने निभाया था और रीमा लागू बनी थी कैकेयी। फिल्म में एक नहीं तीन मंथरा थी और वो थी कल्पना अय्यर, जयश्री टी और कुनिका। इस फिल्म को बनाया था पारिवारिक फिल्म बनाने वाले राजश्री प्रोडक्शंस (Rajshree Productions) ने और निर्देशित किया था सूरज बड़जात्या (Suraj Barjatya) ने। 

यूं तो ये फिल्म रामायण से प्रेरित थी लेकिन इसमे कोई रावण नहीं था। राजश्री ने अपनी परंपरा को निभाते हुए बिना रावण के कहानी को एक पारिवारिक मोड़ दिया था। सोचिये राम के बनवास के बाद कैकयी को पश्चाताप और सारा परिवार फिर एख साथ हो जाए ये इस फिल्म की कहानी थी।

हम साथ साथ हैं के ये थे फिल्मी करेक्टर

राम किशन यानी आलोक नाथ और उनके तीन बेटों और एक बेटी की। उनकी पत्नी ममता बनी थी रीमा लागू। बड़ा बेटा विवेक यानी मोहनीश बहल ममता का सौतेला बेटा होता है। कैसे अपनी सहेलियों के बहकावे में आके ममता विवेक को शहर से गांव वनवास पर भेज देती है ।

फिर बाकी दोनों बेटे यानी सैफ और सलमान (salman) लक्ष्मण और भरत बनकर माँ को उसकी गलती का एहसास दिलाते हैं। इसी बीच भाइयों की लव स्टोरी और शादी ब्याह भी होती है। अंत में सब परिवार एक हो जाते हैं और आल इज वेल हो जाता है। फिल्म के गाने बहुत हिट हुए थे जिसमें राम-लक्ष्मण ने संगीत दिया था बता दें कि राजश्री प्रोडक्शन्स की कई फिल्मों के म्यूजिक डायरेक्टर्स के नाम मे भी रामायण थी। 

पूरी स्टोरी पढ़िए