राज्यों में ऑक्सीजन की आपूर्ति के लिए पीएम मोदी ने दिए कई अहम निर्देश
राज्यों में ऑक्सीजन की आपूर्ति के लिए पीएम मोदी ने दिए कई अहम निर्देश

देश में बढ़ते कोरोना वायरस मामलों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यानी शुक्रवार को देशभर में मेडिकल ग्रेड ऑक्सीजन की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए एक व्यापक समीक्षा बैठक की। प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) के एक आधिकारिक बयान के अनुसार पीएम मोदी ने स्वास्थ्य, डीपीआईआईटी, इस्पात और सड़क परिवहन सहित विभिन्न मंत्रालयों के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। इस दौरान उन्होंने ऑक्सीजन की आपूर्ति को लेकर मंत्रालयों और राज्य सरकारों से बात बीच पर जोर दिया।

पीएम मोदी ने सबसे ज्यादा कोरोना प्रभावित महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, गुजरात, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान सहित इन 12 राज्यों में 15 दिनों में ऑक्सीजन की आपूर्ति की वर्तमान स्थिति और अनुमानित उपयोग की विस्तृत समीक्षा की। बैठक में कहा गया कि इन 12 राज्यों को क्रमश: 20, 25 और 30 अप्रैल को उनकी अनुमानित मांग को पूरा करने के लिए 4,880 MT, 5,619 MT और 6,593 MT ऑक्सीजन आवंटित किए जाएं। पीएम मोदी ने हर संयंत्र की क्षमता के अनुसार ऑक्सीजन उत्पादन बढ़ाने का सुझाव दिया। 

 केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, शुक्रवार को देश में पिछले 24 घंटों के अंदर 2.17 लाख से अधिक कोरोना के नए मामले दर्ज हुए हैं। देश में कोरोना से कुल मौतों का आंकड़ा 1,74,308 हो गया है। पिछले 24 घंटों में 1,18,302 लोग कोरोना की बीमारी से ठीक हो चुके हैं। इसके साथ ही देश में अब तक कोरोना से ठीक हुए लोगों की कुल संख्या 1,25,47,866 हो गई है।

पूरी स्टोरी पढ़िए