हमारे दैनिक जीवन में साफ-सफाई रखना हमेशा से ही महत्वपूर्ण हिस्सा रहा है। इन दिनों, एक वायरस के तेजी से फैलने के साथ, हमारे घर, ऑफिस और सारे वातावरण को कीटाणुमुक्त रखना और भी जरूरी हो गया है। हमारे घर और अस्पताल सुरक्षित रहें, इसे सुनिश्चित करते हुए हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड कि डोमेक्स फैमिली फ्रंटलाइन वर्कर्स की सुरक्षा के लिए जरूरी कदम उठा रही है।
फ्रंट लाइन वर्कर्स को सलामत रखकर आपके घर को सुरक्षित रख रहा है डोमेक्स

हाल ही में, दुनिया के प्रमुख स्वास्थ्य संगठन ने इस बात पर जोर दिया कि कैसे ब्लीच-आधारित क्लीनर्स, सतह और फर्श पर मौजूद वायरस को खत्म करने के लिए बहुत प्रभावी कीटाणुनाशक हैं। लेकिन आपको यह कैसे पता होगा कि किस क्लीनर को लेना है और सावधानीपूर्वक इस्तेमाल करना है?

डोमक्स फर्श क्लीनर एक सक्रिय कीटाणुनाशक के रूप में सोडियम हाइपोक्लोराइट के साथ सक्रिय रूप से कार्य करता है। 0.5% सोडियम हाइपोक्लोराइट की मात्रा कीटाणुओं सहित वायरस को मारने के लिए प्रभावी मानी जाती है। यह ब्रांड सक्रिय रूप से ज्यादा से ज्यादा सुरक्षा प्रदान करने के लिए अस्पतालों, सार्वजनिक विश्रामालय, क्वारंटाइन सुविधाओं और आम सार्वजनिक स्थानों के लिए क्लीनिंग प्रोडक्ट को वितरित करके फ्रंटलाइन वर्कर्स की मदद कर रहा है।

इस मुहिम के बीच, महाराष्ट्र भर में 500 से अधिक सार्वजनिक शौचालयों को डोमेक्स द्वारा संक्रमण मुक्त किया गया है। यह ब्रांड मुंबई शहर में कई स्वास्थ्य सुविधाओं वाली जगह पर अपने क्लीनिंग प्रोडक्ट को वितरित करने के लिए ‘यूनाइटेड वे मुंबई’ एनजीओ के साथ जुड़ी हुई है। इस मुहिम ने उन सरल तरीकों पर रोशनी डालता है जिनके द्वारा क्लीनिंग ब्रांड हमारे फ्रंटलाइन वर्कर्स को वायरस के खिलाफ लड़ाई लड़ने में मदद कर सकते हैं।

वायरस को लगातार फैलता देखते हुए, विशेषज्ञों के द्वारा लोगों को प्रोत्साहित किया जा रह है कि वे अपने घरों में रोजाना न केवल सफाई करें, बल्कि इस बात पर भी ध्यान दें कि वे वायरस को मारने के लिए एक प्रभावी कीटाणुनाशक का उपयोग करें। यह आसान अभ्यास एक सुरक्षित और स्वच्छ वातावरण बनाए रखने में बहुत मददगार साबित हुआ है।

यहां कुछ ऐसी ही टिप्स और ट्रिक्स बताई जा रही हैं ताकि आपका घर सुरक्षित स्थान बना रहे

  • टॉयलेट के ढक्कन को नीचे रखें और फिर उसे फ्लश करें।
  • जो सबसे ज्यादा स्पर्श वाली जगह हों उन्हें अच्छे घरेलू क्लीनर जैसे डोमेक्स कीटाणुनाशक स्प्रे से अच्छी तरह साफ करें।
  • कीटाणुनाशक को प्राकृतिक रूप से सूखने दें।
  • क्लीनिंग प्रोडक्ट के लिए ऑन-पैक निर्देशों का पालन जरूर करें।

ब्लीच-आधारित क्लीनर की जरूरत का मुख्य कारण यह है कि ये विभिन्न प्रकार के कीटाणुओं को मारने काफी प्रभावशाली है। यह विशेष रूप से तब ज्यादा महत्वपूर्ण है यदि आप बच्चों, बुजुर्गों या परिवार के साथ रहते हैं, क्योंकि यह संक्रमण के लिए अतिसंवेदनशील माने जाते हैं।

पूरी स्टोरी पढ़िए