कोरोना महामारी के एक दिन में 1 लाख 26 हजार नए केस
कोरोना महामारी के एक दिन में 1 लाख 26 हजार नए केस

भारत में कोरोना वायरस का संक्रमण अपने सारे रिकॉर्ड तोड़ रहा है। पिछले सारे रिकॉर्ड को ध्वस्त करते हुए बीते दिन यानी बुधवार को कोरोना के लगभग 1 लाख 26 हजार नए मामले सामने आये हैं। इस दौरान लगभग 684 लोगों की मौत हो चुकी है। बुधवार को जो आंकड़े सामने आए हैं वह अब तक के सवार्धिक हैैं। इससे पहले मंगलवार को 1.15 लाख नए मामले आए थे। कोरोना की दूसरी लहर की चपेट में वैसे तो पूरा देश है, लेकिन देश में सबसे ज्यादा कोरोना से संक्रमित राज्य महाराष्ट्र, दिल्ली, छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, पंजाब  और तमिलनाडु हैं। इसमें भी महाराष्ट्र और दिल्ली की सबसे बुरी स्थिति बनी हुई है। बता दें कि पिछले दिन महाराष्ट्र में करीब 60 हजार नए केस सामने आए हैं। जो पूरे देश में आए मामलों का पचास फीसदी है। यहां की स्वास्थ्य व्यवस्था भी प्रभावित हो रही हैं। 

हालांकि, यही हाल दिल्ली का भी बना हुआ है। जहां एक दिन में पांच हजार से ज्यादा केस सामने आ रहे हैं। बता दें कि बीते दिन यानी बुधवार को दिल्ली में 5, 506 नए केस सामने आ चुके हैं। दिल्ली में संक्रमण दर 6 फीसदी से ज्यादा हो गई है। दिल्ली एम्स में ऑपीडी को तत्काल प्रभाव से बंद कर दिया गया है। वहीं उत्तर प्रदेश में 6,023, कर्नाटक में 6,976 मामले दर्ज किए गए हैं। सबसे बड़ी चिंता की बात ये है देश में एक्टिव केस की संख्या नौ लाख के पार हो गई है। जो एक महीने पहले एक लाख के करीब एक्टिव मामले बचे थे। कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए कई राज्यों में सख्त पाबंदियां, आंशिक लॉकडाउन और नाइट कर्फ्यू लगाए गए हैं। 

बता दें कि छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में 9 अप्रैल से 19 अप्रैल तक पूर्ण लॉकडाउन लगाया गया है। वहीं मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा जिले में भी लॉकडाउन लगाने का फैसला लिया गया है। साथ ही महाराष्ट्र, दिल्ली, पंजाब कर्नाटक समेत कई राज्यों में नाइट कर्फ्यू लगाया गया है। रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक यह पाबंदी लागू की गई है। 

पूरी स्टोरी पढ़िए