जानिए, देश के किन शहरों में बनी लॉकडाउन स्थिति
जानिए, देश के किन शहरों में बनी लॉकडाउन स्थिति

देश में एक बार फिर लोगों का ध्यान कोरोना वायरस पर है। कोरोना महामारी की दूसरी लहर बेहद ही खतरनाक दिखाई दे रही है। हालांकि 2020 में लोगों में वायरस को लेकर डर बना हुआ था और मामले उतने नहीं पहुंचे थे कि जितने अब हर रोज आ रहे हैं। पिछले कई दिनों से करीब एक लाख से ज्यादा मामले आ रहे हैं। इसपर देश की जनता एक और लॉकडाउन को तैयार नहीं है, लेकिन लापरवाही के कारण नए मामलों में बढ़ोतरी होते देख देश में पिछले साल जैसे हालात बन गए हैं। स्कूल-कॉलेज बंद, लॉकडाउन, नाइट कर्फ्यू प्रभाव में हैं। पिछली बार कोरोना से जंग में हमारे पास वैक्सीन नहीं थी, इस बार है, लेकिन कई राज्य कह रहे हैं कि उनके पास ना के बराबर टीके मौजूद है, जो चिंता का विषय है। वहीं, आज के कई जिलों में लॉकडाउन लग जाएगा। 

जानकारी के मुताबिक, नवरात्रि, उगादि, गुड़ी पड़वा, बैसाखी आदि के आगामी त्यौहारों से पहले कई शहरी क्षेत्रों में ताले लगने वाले हैं। अप्रैल के मध्य में महामारी की चल रही दूसरी लहर के चरम पर होने की पूर्ण सम्भावना है इसपर मिनी लॉकडाउन, नाइट कर्फ्यू पहले ही लागू कर दिया गया है लेकिन जैसा कि देश में हर दिन नए मामले सामने आ रहे हैं इससे लॉकडाउन के तहत आने वाले शहरों की सूची लंबी होने जा रही है। 

जानकारी के मुताबिक, आज रात 8 बजे से, मुंबई, पुणे, नागपुर और महाराष्ट्र के सभी शहरों और जिलों में सोमवार शाम 7 बजे तक कड़ा लॉकडाउन लगने जा रहा है, क्योंकि रात का कर्फ्यू और वीकेंड लॉकडाउन दोनों प्रभाव में आजाएंगे। मुंबई प्राधिकरण ने शहर के लिए अलग-अलग दिशानिर्देश जारी किए हैं। छत्तीसगढ़ के रायपुर को एक नियंत्रण क्षेत्र घोषित किया गया है और इसकी सीमा को शाम 6 बजे अप्रैल 9 से सुबह 6 बजे, 19 अप्रैल तक सील किया जाएगा। 

भोपाल सहित मध्य प्रदेश के सभी शहरों में आज शाम 6 बजे से शुरू होने वाले 60 घंटे के बंद का सख्त निर्देश मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जारी किया है। 

बता दें कि दिल्ली, नोएडा, चंडीगढ़, गुजरात के अहमदाबाद, सूरत, राजकोट, ओडिशा के सुंदरगढ़, बरगढ़, झारसुगुड़ा, संबलपुर, बलांगीर, नुआपाड़ा, कालाहांडी, मलकानगिरी, कोरापुट और नबरंगपुर, राजस्थान के जयपुर, उत्तर प्रदेश के लखनऊ, वाराणसी, कानपुर, प्रयागराज समेत गाजियाबाद, मेरठ व कई अन्य जिले नाइट कर्फ्यू लगाया गया है। इसके बाद बेंगलुरु, मैसूरु, मंगलुरु, कलबुर्गी, बीदर, तुमकुरम, उडुपी और मणिपाल सहित कर्नाटक के अन्य जिलों में 10 अप्रैल से  कर्फ्यू लगाया जाएगा। 

पूरी स्टोरी पढ़िए