ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटीय क्षेत्रों में बुधवार को 165 किमी प्रति घंटे की रफ्तार वाले विकराल चक्रवाती तूफान अम्फान (Amphan Cyclone) ने काफी तबाही मचाई।
Amphan Cyclone Photos: 165 की थी रफ्तार, देखिए अब तक हिला रही तबाही की ये तस्वीरें

New Delhi. ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटीय क्षेत्रों में बुधवार को 165 किमी प्रति घंटे की रफ्तार वाले विकराल चक्रवाती तूफान अम्फान (Amphan Cyclone) ने काफी तबाही मचाई। इससे अबतक कुल 15 लोगों की मौत की खबर है। प्रॉपर्टी को हुए नुकसान का अभी कोई अंदाजा ही नहीं है। चक्रवात की वजह से बड़ी संख्या में पेड़ और बिजली के खंभे उखड़ गए वहीं कच्चे मकानों को भी खासा नुकसान हुआ। बंगाल और ओडिशा से चक्रवात की कुछ तस्वीरें आई हैं देखिए

Source: Google Image

तूफान से निपटने को हुई थी तैयारियां

कोलकाता एयरपोर्ट पर लोगों ने ऐसा पहली बार देखा। अम्फान तूफान की रफ्तार के आगे 40-40 टन के जहाज भी थरथरा रहे थे। उनके पहियों के लिए चोक्स (अवरोधक) लगाए गए थे जिससे वे हवा में इधर-उधर हिलकर एक दूसरे को नुकसान न पहुंचा दें। राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के महानिदेशक एस एन प्रधान ने बताया था कि ओडिशा में 20 टीमों को तैनात कर दिया गया है जबकि पश्चिम बंगाल में 19 यूनिट को तैनात किया गया है। 

ओडिशा में एनडीआरएफ की टीमों ने सड़कों को साफ करने का अभियान शुरू कर दिया है। वहीं पश्चिम बंगाल में तैनात टीमें लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा रही हैं। उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल में करीब पांच लाख लोगों को और ओडिशा में करीब 1.58 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है।

पूरी स्टोरी पढ़िए