कोरोना वायरस महामारी के बीच योगी सरकार ने कक्षा 9 ये 12 तक के सभी बोर्डों के स्कूलों को 19 अक्टूबर से खोलने का निर्देश दे दिया है, हालांकि कंटेनमेंट जोन के स्कूल अभी नहीं खोले जाएंगे।
यूपी में 19 अक्टूबर से खुलेंगे सभी स्कूल, गाइड लाइन जारी

Lucknow. कोरोना वायरस महामारी के बीच योगी सरकार ने कक्षा 9 ये 12 तक के सभी बोर्डों के स्कूलों को 19 अक्टूबर से खोलने का निर्देश दे दिया है, हालांकि कंटेनमेंट जोन के स्कूल अभी नहीं खोले जाएंगे। इस सम्बंध में माध्यमिक शिक्षा विभाग ने शासनादेश और गाइडलाइंस जारी कर दी है।

प्रदेश के उप मुख्यमंत्री डॉ.​ दिनेश शर्मा ने कहा कि स्कूलों को गाइड लाइंस का सख्ती के साथ पालन कराना होगा। उन्होंने कहा ​कि पहले चरण में कक्षा 9 से 12 तक के स्कूल खोले जाएंगे। स्कूल आने के लिए बच्चों की माता पिता की लिखित सह​मति जरूरी होगी। उन्होंने बताया कि स्कूल आने के लिए किसी बच्चे को बाध्य नहीं किया जाएगा, जो अभिभावक बच्चों को स्कूल नहीं भेजना चाहते हैं, उन्हें पहले की तरह की आनलाइन क्लासेज चलती रहेंगी। उन्होंने कहा कि पहले दिन सिर्फ 50 फीसदी छात्र ही स्कूल बुलाएं जाएंगे, शेष 50 फीसदी अगले दिन आएंगे। इसी तरह से रोटेशन चलेगा। स्कूल में कक्षाएं पालियों में संचालित होंगी। पहली पाली में कक्षा 9 और 10, जबकि दूसरी पाली में 11 और 12 की पढ़ाई होगी।

डॉ. शर्मा ने कहा कि अगर विद्यार्थी स्कूल बसों या विद्यालय से संबद्ध सार्वजनिक सेवा वाहन से स्कूल आते हैं तो वाहनों को रोज सैनिटाइज करवाया जाएगा। वाहनों में बैठने के दौरान भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा। सभी शिक्षकों, विद्यार्थियों और विद्यालय के अन्य कर्मचारियों को मास्क पहनना जरूरी होगा। 

पूरी स्टोरी पढ़िए