कोरोना वायरस (Coronavirus) से दुनिया भर में लागू लॉकडाउन (Lockdown) की वजह से काम धंधे बंद हैं। लोग घर में बैठने को मजबूर हैं। हमेशा व्यस्त रहने वाली एक्टर्स भी फिल्मों और सीरियल्स से दूर हैं।
...तो अब इस तरह होगी फिल्म-सीरियल्स की शूटिंग, पढ़ें नई गाइडलाइंस

Mumbai. कोरोना वायरस (Coronavirus) से दुनिया भर में लागू लॉकडाउन (Lockdown) की वजह से काम धंधे बंद हैं। लोग घर में बैठने को मजबूर हैं। हमेशा व्यस्त रहने वाली एक्टर्स भी फिल्मों और सीरियल्स से दूर हैं। इस दौरान भारतीय सिनेमा को भी काफी नुकसान झेलना पड़ा है। पिछले दो महीने से हर तरह का प्रोडक्शन और पोस्ट प्रोडक्शन का काम बंद हैं। 

ऐसे में जहां कुछ कलाकार परेशान हैं तो वहीं कुछ ऐसे भी हैं जो आर्थिक तंगी की मार झेल रहे हैं। दोबारा से शूटिंग शुरू करने के लिए प्रोड्यूसर्स गिल्ड ऑफ इंडिया (Producers Guild of India) द्वारा कुछ 'नए वर्किंग प्रोटोकॉल' (New Working Protocol Shooting) बनाए गए हैं, जिसको ध्यान में रखकर शूटिंग की जाएंगी

37 पन्नों का दिशा-निर्देश जारी

प्रोड्यूसर्स गिल्ड ऑफ इंडिया (Producers Guild of India) ने हाल ही में 37 पन्नों का दिशा-निर्देश जारी किया है। इसमें शूटिंग के दौरान कई तरह की सावधानियां बरतने की बातें कही गई हैं। 

प्रोड्यूसर्स गिल्ड के मुताबिक, जब भी फिल्म और टीवी इंडस्ट्री को शूटिंग की इजाजत दी जाएगी तो सेट पर सोशल डिस्टेंसिंग, कास्ट और क्रू का मेडिकल चेकअप का ध्यान जरूर रखा जाएगा। 

शूटिंग के दौरान ये करना होगा

- हाथ धोना और सैनिटाइजेशन सेट पर अनिवार्य किया जाए। हर क्रू मेंबर को ट्रिपल लेयर मास्क और ग्लव्स दिए जाएं। पूरी     शूटिंग के दौरान इन्हें पहने रखना होगा।

-हाथ मिलाने, गले लगने और किस आदि से बचें।

- सेट / ऑफिस / स्टूडियों पर सिगरेट की शेयरिंंग से बचें।

- सहयोगियों के बीच 2-मीटर की दूरी बनाए रखें।

- 60 से ऊपर सीनियर आर्टिस्ट को शुरूआती तीन महीने सेट पर न आने की हिदायत।

- सेट को हर रोज सैनेटाइज किया जाएगा और सैनेटाइजेशन का काम सरकारी एजेंसियों को ही दिया जाएगा।

- शुरू के कुछ महीनों में सोशल डिस्टेंसिंग खुद से भी मेंटेन करने की कोशिश करें, क्योंकि इसे आदत में लाने की जरूरत है।

-  हर समय सेट पर एक ऐेंबुलेंस, दो डॉक्टर, एक नर्स की अनिवार्यता. दो शिफ्ट हैं तो दोनों शिफ्ट में होना जरूरी है।

- किसी भी फिल्म के लिए कॉस्टिंग अब सिर्फ ऑनलाइन होगी। इसके लिए कलाकारों की वीडियो बनाकर भेजना होगा।

- कॉस्ट्यूम को लेकर भी एहतियात बरतते हुए काफी कम लोग इसमें लगें और कोशिश हो। सभी कॉस्ट्यूम काफी साफ-सफाई से प्लास्टिक में रखे जाएं।

पूरी स्टोरी पढ़िए