देशभर में लागू लॉकडाउन (Lockdown) के कारण कई फिल्मों की शूटिंग रुकी हुई थी। यही नहीं, कई फिल्में ऐसी भी थीं, जिनकी रिलीज को कोरोना के कारण टाल दिया गया।
बॉलीवुड शूटिंग के लिए गाइलाइन्स बनकर तैयार, क्या आसान होगा लॉकडाउन के बीच लागू करना?

New Delhi. देशभर में लागू लॉकडाउन (Lockdown) के कारण कई फिल्मों की शूटिंग रुकी हुई थी। यही नहीं, कई फिल्में ऐसी भी थीं, जिनकी रिलीज को कोरोना के कारण टाल दिया गया। लेकिन, पिछले कुछ दिनों से तमाम निर्माताओं और सरकारी अधिकारियों के बीच शूटिंग दोबारा से शुरू करने की बातचीत हो रही है। इसी बीच महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के साथ फिल्म निर्माताओं की सबसे बड़ी बॉडी प्रोड्यूसर्स गिल्ड ऑफ इंडिया ने एक वर्चुअल मीटिंग के बाद 37 पन्नों का दिशा-निर्देश जारी किया है।

शूटिंग के दौरान पालन किए जाने वाले दिशा निर्देश

इस दिशा निर्देश में शूटिंग के दौरान एहतियात बरतने की बातें विस्तार से कहीं गयी हैं, लेकिन सबसे बड़ा सवाल ये है कि क्या शूटिंग के दौरान इन सभी दिशा-निर्देशों का पालन करना इतना आसान होगा? 

  • सेट पर मौजूद हर क्रू मेम्बर को मास्क और ग्लव्स पहनना अनिवार्य होगा। 
  • शूटिंग के दौरान सभी के लिए एंट्री व एक्जिट द्वार पर सैनिटाइजिंग की व्यवस्था होनी चाहिए और शूटिंग सेट के अंदर जाने से पहले सभी की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। 
  • शूटिंग के दौरान हर व्यक्ति को एक-दूसरे से करीब दो मीटर की दूरी बनानी होगी। 
  •  शूटिंग के दौरान एक एम्बुलेंस की व्यवस्था करना अनिवार्य है। 

मौजूदा हालात में सभी को शूटिंग के नये तौर-तरीके अपनाने होंगे

  • करीबन तीन माह तक अलग अलग शिफ्ट में दो जूनियर डॉक्टर नियुक्त किए जाएंगे। 
  • सेट को अलग-अलग जोन में बांटा जाएगा, हर जोन में 15 से अधिक लोग मौजूद नहीं होंगे। 
  •  बिना आवश्यकता के कलाकार अपने-अपने कमरे से बाहर न निकलें व कलाकारो के स्टाफ मेम्बर्स महज आपातकालीन स्थिति में ही सेट पर आएं। 

प्रोड्यूसर्स गिल्ड ऑफ इंडिया के वाइस-प्रेसिडेंट मनीष गोस्वामी ने कहा, "समय तेजी से बदल रहा है, मौजूदा हालात में सभी को शूटिंग के नये तौर-तरीके अपनाने होंगे। बदले हुए समय के हिसाब से हमें चलना होगा और तभी हम आगे बढ़ पाएंगे। इसके साथ ही साथ अन्य फिल्म निर्मााओं ने इस पर अपनी अपनी प्रतिक्रिया दी। 

पूरी स्टोरी पढ़िए