मुख्य समाचार
आलू, प्याज और टमाटर के दामों में गिरावट की कोई उम्मीद नही जाट आंदोलन-हरियाणा सरकार देगी मुआवजा जैसलमेर में बम गिरने से मचा हड़कंप, पुलिस मौके पर कुशीनगर-बिजली न मिलने के कारण मतदान का बहिष्कार सब्जियों से सीखें ईजी पेंटिंग तीसरे चरण के VIP उम्मीद्वार विवाह की लग्न शुरु होने से सोने-चांदी के दाम में तेजी इंदौर में सार्क देशों की लोकसभा अध्यक्षों का सम्मेलन जारी साईकिल पर सवार दिखे अखिलेश इन्साफ और हक की लड़ाई के लिये एकजुट होकर वोट करे जनता : ओलमा कमेटी तमिलनाडु विधानसभा में भारी हंगामे के बीच सीएम पलानीसामी ने जीता विश्वास मत प्रियंका गांधी के बेटे का आंखों का इलाज हुआ एम्स में मौत से जंग लड़ रहा सीआरपीएफ का चीता भारत में 2020 तक खसरे को खत्म करने और रूबेला को नियंत्रित करने की योजना ऑनलाइन फ्रॉड का मामला,लखनऊ लाया गया अनुभव मित्तल शहाबुद्दीन को कड़ी सुरक्षा के लिए दिल्ली की तिहाड़ जेल में भेजा गया चैरिटी शो पर रैंप वॉक करेंगे जीतेंद्र-अरबाज CM नीतीश शहाबुद्दीन को फूटी आंख नहीं सुहाते, लालू को बताया था अपना नेता 30 सालों से मठरी केन्द्र की गुणवत्ता बरकरार :कविता भटनागर बलरामपुर अस्पताल में कर्मचारियों का हंगामा, नहीं मिला वेतन अमेरिका में आया तूफान, सैकड़ों उड़ानें रद्द, राजमार्ग बंद पटना-हाजीपुर का सफर अब आसान हुआ, तेजस्वी ने किया पीपा पुल का उद्घाटन सार्वजनिक किया जाए नाथूराम गोडसे का बयान- CIC ने दिया आदेश टूटी पटरी पर रात-भर दौड़ती रही ट्रेनें, फिर टला बड़ा रेल हादसा मेरठ-HT लाइन की चपेट में आने से महिला समेत 2 की मौत ई-वीजा लेकर भारत आने वाले विदेशी पर्यटकों को मिलेगा मुफ्त सिमकार्ड पाक सीनेट में पास हुआ हिंदू मैरिज बिल, हिंदुओं का पहला पर्सनल लॉ ऋचा ने कहा, गैंग्स ऑफ वासेपुर से बहुत कुछ सीखा तमिलनाडु विधानसभा 3 बजे तक के लिए स्थगित कैलिफोर्निया में तूफान से सैकड़ों उड़ानें रद्द, एक की मौत शाओमी के नए वाइस प्रेसिडेंट बने मनु कुमार जैन पुरस्कार जीतने के लिए फिल्में नहीं बनाता : अरबाज खान भारत का ज्वालामुखी हुआ सक्रिय, 150 साल से था शांत टैक्स चोरी पर 100 खबरें, टेनिस पर चुप मिडिया :सानिया मिर्जा कैरेबियाई नेताओं ने ट्रंप की आव्रजन नीति पर चिंता जाहिर की एडोल्फ हिटलर के फोन की नीलामी GST परिषद की बैठक आज शहाबुद्दीन-पप्पू यादव के बाद क्या बिहार के ये 5 बाहुबली भी पहुंचेंगे तिहाड़? ट्रिपल मर्डर आरोपी उदयन ने बनवाया था मां का फर्जी सर्टिफिकेट किंगफिशर की संपत्तियों की नीलामी के लिए आरक्षित मूल्य घटाया नसीरुद्दीन शाह के साथ काम करने का सपना साकार : सयानी गुप्ता नोटबंदी के असर से मंदिर भी नहीं रहें अछूते,महंगे हो सकते हैं दर्शन अपना संस्मरण प्रकाशित नहीं करूंगा : मिक जैगर अनुप्रिया-कलराज ने की जनसभा बाइक चोरी में पकड़े गए दो बदमाश

19 Views

INDvsENG- पांचवाँ दिन, भारत के पास 270 रनों की बढ़त


NAZO ALI SHEIKH 20/12/2016 12:20

  • करुण नायर शानदार 303 और उमेश यादव 7 रन बनाकर नॉटआउट रहे
  • कप्तान एलिस्टर कुक 4 और कीटन जेनिंग्स 11 के स्कोर पर बल्लेबाजी कर रहे है

चेन्नई- में भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे 5वें टेस्ट मैच के पांचवें दिन का खेल शुरू हो चुका है.भारतीय टीम ने अपनी पहली पारी सात विकेट के नुकसान पर 759 रन पर घोषित की. टीम इंडिया की तरफ से करुण नायर शानदार 303 और उमेश यादव 7 रन बनाकर नॉटआउट रहे. पहली पारी के आधार पर भारत को 282 रनों की बढ़त हासिल हुई. वहीं इंग्लैंड ने अपनी दूसरी पारी में बिना किसी नुकसान के 15 रन बना लिए हैं. कप्तान एलिस्टर कुक 4 और कीटन जेनिंग्स 11 के स्कोर पर बल्लेबाजी कर रहे हैं. पहली पारी के आधार पर भारत को 270 रनों की बढ़त हासिल है.ऐसे में टीम इंडिया के पास इस मुकाबले को जीतने का अहम मौका है.

भारत ने बनाया सर्वोच्च स्कोर

टीम इंडिया ने टेस्ट मैचों का अपना एक पारी का सबसे बड़ा स्कोर बनाया.इससे पहले उसका सर्वोच्च स्कोर 726 रन श्रीलंका के खिलाफ था. इससे पहले मुरली विजय 29, अश्विन 67 रन, जडेजा 51 रन बनाकर आउट हुए. इंग्लैंड ने पहली पारी में 477 रनों का स्कोर खड़ा किया था. इंग्लैंड की तरफ से स्टुअर्ट ब्रॉड दो और लियाम डॉसन ने दो विकेट झटके. इसके अलावा मोईन अली, बेन स्टोक्स, आदिल राशिद को एक-एक विकेट मिले. किसी सीरीज में यह नौवीं बार हुआ है, जब टीम इंडिया की तरफ से दो दोहरे शतक लगे हैं. इसी सीरीज में विराट कोहली भी दोहरा शतक लगा चुके हैं.

चेन्नई टेस्ट मैच का चौथा दिन

चेन्नई टेस्ट मैच का चौथा दिन दोनों ही टीमों के लिए महत्वपूर्ण था. भारतीय टीम ने चार विकेट पर 391 रनों से आगे खेलना शुरू किया. करुण नायर और मुरली विजय ने पारी को आगे बढ़ाया. दोनों ने 63 रन जोड़े. नायर ने अपने टेस्ट करियर का पहला शतक पूरा किया. उन्होंने अपनी इस पारी में शानदार 8 चौके और एक छक्का लगाया. लेकिन कुछ देर बाद विजय 29 के स्कोर पर अपना विकेट दे बैठे. भारतीय टीम ने 435 रन पर पांचवां विकेट खोल दिया. इसके बाद अश्विन और नायर ने एक अच्छी साझेदारी की. लंच तक भारत का स्कोर पांच विकेट पर 463 रन था. चायकाल के बाद अश्विन 67 रन बनाकर स्टुअर्ट ब्रॉड का शिकार बने. उन्होंने नायर के साथ 181 रनों की साझेदारी की. रवींद्र जडेजा ने 55 गेंदों में 51 रनों (एक चौका, दो छक्के) की पारी खेली. उन्होंने नायर के साथ 138 रन जोड़े

लंच के बाद भारतीय बल्लेबाजी

लंच के बाद भी करुण नायर और अश्विन की शानदार बल्लेबाजी जारी रही. दोनों के बीच शतकीय साझेदारी हुई. अश्विन ने 116 गेंदों में करियर की 10वीं फिफ्टी पूरी की. हालांकि इस बीच नायर कई बार लकी भी रहे. टी-ब्रेक तक भारत का कोई विकेट नहीं गिरा और 147 रनों की साझेदारी कर ली. भारतीय टीम ने पांच विकेट पर 582 रन बना लिए. नायर 195 रन और अश्विन 54 रन पर नाबाद लौटे. आखिरी सेशन में नायर शानदार चौका जड़कर अपने करियर का पहला दोहरा शतक लगाया.

तीसरे दिन लोकेश राहुल रहे टॉप स्कोरर

खेल का तीसरा दिन लोकेश राहुल के नाम रहा. राहुल महज एक रन से अपने करियर का पहला दोहरा शतक लगाने से चूके. उन्हें 199 के स्कोर आदिल राशिद ने आउट किया. राहुल ने 311 गेंदों पर 199 रन बनाए. राहुल ने अपनी पारी में 16 चौके और 3 छक्के जड़े. उन्होंने 171 गेंदों में करियर का चौथा शतक लगाया, जबकि 96 गेंदों में दूसरी फिफ्टी पूरी की थी. नायर के साथ राहुल ने 161 रनों की साझेदारी की.

चेन्नई टेस्ट मैच का तीसरा दिन

चेन्नई टेस्ट मैच के तीसरे दिन भारत ने शनिवार के स्कोर 60 रन से आगे खेलना शुरू किया. लोकेश राहुल (30) और पार्थिव पटेल (28) ने शुरुआत से इंग्लैंड के गेंदबाजों पर दबाव बनाया और मैदान के चारों तरफ शानदार शॉट्स खेले. इस दौरान दोनों ने हाफ सेंचुरी लगाई. लेकिन लंच के कुछ समय पहले शानदार बल्लेबाजी कर रहे पार्थिव पटेल को मोईन अली अपने जाल में फंसाने में कामयाब रहे. पटेल ने मोईन को आगे निकलकर मिडविकेट के ऊपर से मारने की कोशिश की, लेकिन कामयाबी नहीं मिली. पटेल ने 112 गेंदों में सात चौकों की मदद से 71 रन बनाए. पार्थिव-राहुल के बीच 152 रन की साझेदारी की. लंच तक टीम इंडिया ने एक विकेट पर 173 रन बना लिए. लोकेश राहुल (89) और चेतेश्वर पुजारा (11) पर नाबाद रहे. दोनों के बीच 21 रनों की साझेदारी हुई.

लंच के बाद पुजारा और कोहली हुए आउट

लंच के बाद टीम इंडिया को बड़ा झटका लगा, शानदार फॉर्म में चल रहे चेतेश्वर पुजारा 16 के स्कोर पर एक खराब शॉट खेले और अपना विकेट दे बैठे. उन्हें बेन स्टोक्स ने आउट किया. राहुल और पुजारा के बीच 29 रनों की साझेदारी हुई. कप्तान विराट कोहली से सुनील गावस्कर का 45 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ने की उम्मीद थी, लेकिन वो भी 15 रन बनाकर आउट हुए. कोहली को स्टुअर्ट ब्रॉड ने आउट किया. टी-ब्रेक के बाद लोकेश राहुल ने करुण नायर के साथ टीम इंडिया की पारी को तीन विकेट पर 256 रन से आगे बढ़ाया. दोनों ने चौथे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी करते हुए टीम इंडिया को अच्छी स्थिति मे ला दिया. राहुल ने करुण नायर के साथ 161 रन की साझेदारी की और स्कोर को 350 के पार पहुंचा दिया. लेकिन राहुल 199 रन पर आउट हो गए. टीम इंडिया ने आखिरी सेशन में 135 रन बनाए.

सस्ते में निपटे कोहली

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली पहली पारी में सिर्फ 15 रन बनाकर आउट हुए. इस तरह वो सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले सुनील गावस्कर (774 रन) का 45 साल पुराना रिकॉर्ड को तोड़ने से चूक गए. लेकिन कोहली के पास दूसरी पारी में इस रिकॉर्ड को तोड़ने का मौका है. कोहली पिछले मैच में ही एक कैलेंडर वर्ष में तीन दोहरे शतक जड़ने वाले पहले भारतीय बन गए हैं. भारतीय फैंस को कोहली से एक बड़ी पारी की दरकार है.

चेन्नई टेस्ट का दूसरा दिन

खेल के दूसरे दिन भी इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने खूब दम दिखाया. खासकर पुछ्ल्ले बल्लेबाजों ने इंग्लैंड को बड़े स्कोर तक पहुंचने में अहम योगदान दिया. इंग्लैंड ने दूसरे अपनी पारी को 284 के स्कोर से आगे बढ़ाया लेकिन अभी सिर्फ तीन ही जुडे थे कि अश्विन ने बेन स्टोक्स (6) को आउट कर भारतीय टीम में खुशी लहर दौड़ा दी. इसके कुछ देर बाद जॉस बटलर (5) के स्कोर पर ईशांत शर्मा ने पवेलियन की राह दिखाई. इस तरह इंग्लैंड के 300 के स्कोर पर छह विकेट गिरे. कुछ देर बाद तेज गेंदबाज उमेश यादव ने शतकवीर मोईन अली को 146 के स्कोर पर आउट कर इंग्लैंड को बड़ा झटका दिया.

डॉसन और राशिद ने खेली शानदार पारी

इसके बाद लियाम डॉसन और आदिल राशिद ने लंच तक 31 रन जोड़कर कोई विकेट नहीं गिरने दिया. लंच तक इंग्लैंड का स्कोर सात विकेट पर 352 रहा. लियाम डॉसन (27) और आदिल राशिद (8) नाबाद लौटे. दोनों बल्लेबाजों ने भारतीय गेंदबाजों का डट कर सामना किया और स्कोर को 400 के पार पहुंचा दिया. दोनों के बीच 108 रन की की साझेदारी हुई. आखिरी में तेज गेंदबाज उमेश यादव ने राशिद को आउट किया और भारतीय टीम को आठवीं सफलता दिलाई. इंग्लैंड की पारी लंबे इंतजार के बाद 477 रन पर सिमटी. लियाम डॉसन 66 रन बनाकर नाबाद लौटे. रवींद्र जडेजा ने तीन, ईशांत शर्मा और उमेश यादव ने दो-दो विकेट, वहीं आर अश्विन और अमित मिश्रा ने एक-एक विकेट लिया.

चेन्नई टेस्ट मैच का पहला दिन

चेन्नई टेस्ट मैच का पहला दिन इंग्लैंड के बल्लेबाज मोईन अली के नाम रहा. अली ने अपने टेस्ट करियर का 5वां शतक लगाया. इस मुकाबल में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. लेकिन उनकी शुरुआत बेहद खराब रही. इंग्लैंड के युवा बल्लेबाज कीटन जेनिंग्स 1 के स्कोर तेज गेंजबाज ईशांत शर्मा ने पार्थिव पटेल के हाथों कैच आउट कराया. इंग्‍लैंड की टीम ने पहले सेशन में धीमी बल्‍लेबाजी की. 29 ओवर्स में महज 68 रन बने. पहले 10 ओवर में तो महज 13 रन बने थे. इसके कुछ देर बाद इंग्लैंड के कप्तान एलिस्टर कुक को रवींद्र जडेजा ने 10 के स्कोर पर पवेलियन भेजा. दो विकेट जल्दी आउट होने के बाद इंग्लैंड की पारी को जो रूट और मोईन अली ने संभला. दोनों बल्लेबाजों ने संभलकर बल्लेबाजी की दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए महत्वपूर्ण 146 रनों की साझेदारी हुई. रूट अपने करियर का 12वां शतक लगाने से चूक गए. उन्हें भी जडेजा ने पवेलियन की राह दिखाई.

भारत का पलड़ा है भारी

दोनों ही टीमों के बीच एक बार फिर से जबरदस्त मुकाबला देखने की उम्मीद की जा रही है. इस मैदान पर इंग्लैंड ने आठ टेस्ट खेले हैं, जिसमें उसे तीन टेस्ट में जीत मिली है और चार में हार. इसके अलावा भारत ने यहां 31 में से 13 टेस्ट जीते हैं.

12192016115805PMINDvsENG-_पांचव1



कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया