मुख्य समाचार
आलू, प्याज और टमाटर के दामों में गिरावट की कोई उम्मीद नही जाट आंदोलन-हरियाणा सरकार देगी मुआवजा जैसलमेर में बम गिरने से मचा हड़कंप, पुलिस मौके पर कुशीनगर-बिजली न मिलने के कारण मतदान का बहिष्कार सब्जियों से सीखें ईजी पेंटिंग तीसरे चरण के VIP उम्मीद्वार विवाह की लग्न शुरु होने से सोने-चांदी के दाम में तेजी इंदौर में सार्क देशों की लोकसभा अध्यक्षों का सम्मेलन जारी साईकिल पर सवार दिखे अखिलेश इन्साफ और हक की लड़ाई के लिये एकजुट होकर वोट करे जनता : ओलमा कमेटी तमिलनाडु विधानसभा में भारी हंगामे के बीच सीएम पलानीसामी ने जीता विश्वास मत प्रियंका गांधी के बेटे का आंखों का इलाज हुआ एम्स में मौत से जंग लड़ रहा सीआरपीएफ का चीता भारत में 2020 तक खसरे को खत्म करने और रूबेला को नियंत्रित करने की योजना ऑनलाइन फ्रॉड का मामला,लखनऊ लाया गया अनुभव मित्तल शहाबुद्दीन को कड़ी सुरक्षा के लिए दिल्ली की तिहाड़ जेल में भेजा गया चैरिटी शो पर रैंप वॉक करेंगे जीतेंद्र-अरबाज CM नीतीश शहाबुद्दीन को फूटी आंख नहीं सुहाते, लालू को बताया था अपना नेता 30 सालों से मठरी केन्द्र की गुणवत्ता बरकरार :कविता भटनागर बलरामपुर अस्पताल में कर्मचारियों का हंगामा, नहीं मिला वेतन अमेरिका में आया तूफान, सैकड़ों उड़ानें रद्द, राजमार्ग बंद पटना-हाजीपुर का सफर अब आसान हुआ, तेजस्वी ने किया पीपा पुल का उद्घाटन सार्वजनिक किया जाए नाथूराम गोडसे का बयान- CIC ने दिया आदेश टूटी पटरी पर रात-भर दौड़ती रही ट्रेनें, फिर टला बड़ा रेल हादसा मेरठ-HT लाइन की चपेट में आने से महिला समेत 2 की मौत ई-वीजा लेकर भारत आने वाले विदेशी पर्यटकों को मिलेगा मुफ्त सिमकार्ड पाक सीनेट में पास हुआ हिंदू मैरिज बिल, हिंदुओं का पहला पर्सनल लॉ ऋचा ने कहा, गैंग्स ऑफ वासेपुर से बहुत कुछ सीखा तमिलनाडु विधानसभा 3 बजे तक के लिए स्थगित कैलिफोर्निया में तूफान से सैकड़ों उड़ानें रद्द, एक की मौत शाओमी के नए वाइस प्रेसिडेंट बने मनु कुमार जैन पुरस्कार जीतने के लिए फिल्में नहीं बनाता : अरबाज खान भारत का ज्वालामुखी हुआ सक्रिय, 150 साल से था शांत टैक्स चोरी पर 100 खबरें, टेनिस पर चुप मिडिया :सानिया मिर्जा कैरेबियाई नेताओं ने ट्रंप की आव्रजन नीति पर चिंता जाहिर की एडोल्फ हिटलर के फोन की नीलामी GST परिषद की बैठक आज शहाबुद्दीन-पप्पू यादव के बाद क्या बिहार के ये 5 बाहुबली भी पहुंचेंगे तिहाड़? ट्रिपल मर्डर आरोपी उदयन ने बनवाया था मां का फर्जी सर्टिफिकेट किंगफिशर की संपत्तियों की नीलामी के लिए आरक्षित मूल्य घटाया नसीरुद्दीन शाह के साथ काम करने का सपना साकार : सयानी गुप्ता नोटबंदी के असर से मंदिर भी नहीं रहें अछूते,महंगे हो सकते हैं दर्शन अपना संस्मरण प्रकाशित नहीं करूंगा : मिक जैगर अनुप्रिया-कलराज ने की जनसभा बाइक चोरी में पकड़े गए दो बदमाश

28 Views

BCCI चीफ अनुराग ने झूठ बोला- SC


NAZO ALI SHEIKH 15/12/2016 17-10

  • अनुराग ठाकुर ने हलफनामे में बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष शशांक मनोहर पर निशाना साधा था
  • लोढ़ा कमेटी की सिफारिशों के मामले में यह हलफनामा पेश किया गया था
  • एमिकस क्यूरी ने जवाब में कहा- अनुराग ठाकुर ने झूठ बोला है

नई दिल्ली- बीसीसीआई चीफ अनुराग ठाकुर पर सुप्रीम कोर्ट में झूठा हलफनामा पेश करने का आरोप लगा है। लोढ़ा कमेटी की सिफारिशों के मामले में यह हलफनामा पेश किया गया था। सुप्रीम कोर्ट ने एमिकस क्यूरी गोपाल सुब्रह्मणियम से पूछा था कि अनुराग ने झूठ बोला है या नहीं। एमिकस क्यूरी ने जवाब में कहा- अनुराग ठाकुर ने झूठ बोला है। ठाकुर ने सुप्रीम कोर्ट में पेश किए गए हलफनामे में कहा था कि उन्होंने बतौर बीसीसीआई चेयरमैन शशांक मनोहर से राय मांगी थी। एमिकस क्यूरी ने कहा कि शशांक मनोहर इस बात से इनकार कर चुके हैं। उनका कहना है कि उनसे आईसीसी की मीटिंग में पूछा गया था।

अनुराग ठाकुर रिफॉर्म प्रोसेस को अटकाना चाहते थे।अनुराग ठाकुर ने हलफनामे में बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष शशांक मनोहर पर निशाना साधा था। शशांक इस वक्त आईसीसी के चेयरमैन हैं अनुराग ने हलफनामे में कहा था, '6-7 अगस्त को फाइनेंस से जुड़े मसलों पर दुबई में आईसीसी की बैठक थी। इसमें शामिल होने के लिए मैं दुबई गया था।'

वहां मैंने शशांक मनोहर के सामने सवाल उठाया था कि जब वे बीसीसीआई के प्रेसिडेंट थे तब उनका कहना था कि जस्टिस लोढ़ा कमेटी की सिफारिशों पर बीसीसीआई में CAG अप्वॉइंट होगा। इससे बोर्ड के कामकाज में सरकार की दखलंदाजी बढ़ जाएगी। इसकी वजह से उन्हें आईसीसी से सस्पेंड भी होना पड़ सकता है। इस पर मैंने कहा कि क्या वे (शशांक) आईसीसी चेयरमैन होने के नाते इस बात पर अपना रुख साफ कर सकते हैं कि CAG की नियुक्ति से बीसीसीआई में सरकार का दखल बढ़ जाएगा।'

लोढ़ा पैनल की स्टेटस रिपोर्ट पर हो रही थी सुनवाई सुप्रीम कोर्ट लोढ़ा कमेटी की तीसरी स्टेटस रिपोर्ट पर गुरुवार को सुनवाई कर रही थी रिपोर्ट में कहा गया कि बीसीसीआई लोढ़ा कमेटी की सिफारिशों को लागू नहीं कर रहा है, इसलिए उसके टॉप आफिशियल्स को बर्खास्त करना चाहिए कोर्ट ने बीसीसीआई से एक हफ्ते में उन लोगों के नामों की लिस्ट देने को कहा है, जो मौजूदा एडमिनस्ट्रेशन को संभाल सकें।

कोर्ट ने इसलिए मांगा था हलफनामा

7 अक्टूबर की सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने बीसीसीआई से कहा था कि वह लोढ़ा कमेटी की सिफारिशें मानने के लिए अगली सुनवाई (17 अक्टूबर) पर एक हलफनामा पेश करे सुप्रीम कोर्ट ने हलफनामे में यह स्पष्ट करने को भी कहा था कि क्या उन्होंने आईसीसी को यह कहने के लिए लिखा कि लोढ़ा समिति के सुझाव सरकारी दखल की तरह हैं।

आईसीसी के सीईओ डेव रिचर्डसन ने हाल ही में मीडिया से बातचीत में ऐसा दावा किया था साथ ही कोर्ट ने लोढ़ा कमेटी की सिफारिशें लागू करने पर भी यह हलफनामा मांगा था सुप्रीम कोर्ट ने कहा था - बीसीसीआई हर जगह रोड़े अटकाता है अनुराग के हलफनामे पर चीफ जस्टिस ने बीसीसीआई के वकील कपिल सिब्बल से कहा था, ‘आप आईसीसी के सीईओ डेव रिचर्डसन पर झूठ बोलने का आरोप लगा रहे हैं।’

चीफ जिस्टिस ने कहा था कि बीसीसीआई हर स्टेज पर रोड़े अटकाता आ रहा है बीसीसीआई में सुधार के लिए बनाई थी लोढ़ा कमेटी बता दें, सुप्रीम कोर्ट ने बीसीसीआई में सुधार के लिए जनवरी 2015 में जस्टिस आर.एम. लोढ़ा की अगुआई में कमेटी बनाई थी। कमेटी ने अपनी रिपोर्ट में बीसीसीआई में कई बदलावों के सुझाव दिए हैं।

बीसीसीआई ने लोढ़ा कमेटी की ये सिफारिशें मानीं

1. कुछ बदलावों के साथ अपेक्स काउंसिल बनाया जाएगा।

2. कंट्रोलर एंड ऑडिटर जनरल (कैग) के एक रिप्रेजेंटेटिव को अपेक्स काउंसिल और आईपीएल की गवर्निंग काउंसिल का मेंबर बनाया जाएगा।

3. पुड्डुचेरी को बीसीसीआई की एसोसिएट मेंबरशिप मिलेगी।

4. आईसीसी की गाइडलाइन्स के तहत एसोसिएट मेंबर्स को भी वोटिंग राइट्स मिलेंगे।

5. प्लेयर्स एसोसिएशन बनाया जाएगा। उन्हें बीसीसीआई की कमेटियों में रिप्रेजेंटेशन दिया जाएगा।

6. विकलांगों और महिलाओं के लिए स्पेशल कमेटियां बनेंगी।

7. प्लेयर्स और टीम ऑफिशियल्स के लिए कोड ऑफ कंडक्ट, एंटी डोपिंग कोड, एंटी रेसिज्म कोड, एंटी करप्शन कोड और ऑपरेशनलरूल्स को मंजूर किया गया।

8. बोर्ड के नेशनल कैलेंडर और आईपीएल के बीच 15 दिन का गैप होगा। हालांकि, अगले साल इंग्लैंड में चैम्पियंस ट्रॉफी के मद्देनजर यहतुरंत अमल में नहीं आ पाएगा।

9. एजेंट रजिस्ट्रेशन से जुड़े नए नियमों को मंजूरी।

1215201644320AMBCCI_चीफ_अनुराग1



कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया