मुख्य समाचार
आलू, प्याज और टमाटर के दामों में गिरावट की कोई उम्मीद नही जाट आंदोलन-हरियाणा सरकार देगी मुआवजा जैसलमेर में बम गिरने से मचा हड़कंप, पुलिस मौके पर कुशीनगर-बिजली न मिलने के कारण मतदान का बहिष्कार सब्जियों से सीखें ईजी पेंटिंग तीसरे चरण के VIP उम्मीद्वार विवाह की लग्न शुरु होने से सोने-चांदी के दाम में तेजी इंदौर में सार्क देशों की लोकसभा अध्यक्षों का सम्मेलन जारी साईकिल पर सवार दिखे अखिलेश इन्साफ और हक की लड़ाई के लिये एकजुट होकर वोट करे जनता : ओलमा कमेटी तमिलनाडु विधानसभा में भारी हंगामे के बीच सीएम पलानीसामी ने जीता विश्वास मत प्रियंका गांधी के बेटे का आंखों का इलाज हुआ एम्स में मौत से जंग लड़ रहा सीआरपीएफ का चीता भारत में 2020 तक खसरे को खत्म करने और रूबेला को नियंत्रित करने की योजना ऑनलाइन फ्रॉड का मामला,लखनऊ लाया गया अनुभव मित्तल शहाबुद्दीन को कड़ी सुरक्षा के लिए दिल्ली की तिहाड़ जेल में भेजा गया चैरिटी शो पर रैंप वॉक करेंगे जीतेंद्र-अरबाज CM नीतीश शहाबुद्दीन को फूटी आंख नहीं सुहाते, लालू को बताया था अपना नेता 30 सालों से मठरी केन्द्र की गुणवत्ता बरकरार :कविता भटनागर बलरामपुर अस्पताल में कर्मचारियों का हंगामा, नहीं मिला वेतन अमेरिका में आया तूफान, सैकड़ों उड़ानें रद्द, राजमार्ग बंद पटना-हाजीपुर का सफर अब आसान हुआ, तेजस्वी ने किया पीपा पुल का उद्घाटन सार्वजनिक किया जाए नाथूराम गोडसे का बयान- CIC ने दिया आदेश टूटी पटरी पर रात-भर दौड़ती रही ट्रेनें, फिर टला बड़ा रेल हादसा मेरठ-HT लाइन की चपेट में आने से महिला समेत 2 की मौत ई-वीजा लेकर भारत आने वाले विदेशी पर्यटकों को मिलेगा मुफ्त सिमकार्ड पाक सीनेट में पास हुआ हिंदू मैरिज बिल, हिंदुओं का पहला पर्सनल लॉ ऋचा ने कहा, गैंग्स ऑफ वासेपुर से बहुत कुछ सीखा तमिलनाडु विधानसभा 3 बजे तक के लिए स्थगित कैलिफोर्निया में तूफान से सैकड़ों उड़ानें रद्द, एक की मौत शाओमी के नए वाइस प्रेसिडेंट बने मनु कुमार जैन पुरस्कार जीतने के लिए फिल्में नहीं बनाता : अरबाज खान भारत का ज्वालामुखी हुआ सक्रिय, 150 साल से था शांत टैक्स चोरी पर 100 खबरें, टेनिस पर चुप मिडिया :सानिया मिर्जा कैरेबियाई नेताओं ने ट्रंप की आव्रजन नीति पर चिंता जाहिर की एडोल्फ हिटलर के फोन की नीलामी GST परिषद की बैठक आज शहाबुद्दीन-पप्पू यादव के बाद क्या बिहार के ये 5 बाहुबली भी पहुंचेंगे तिहाड़? ट्रिपल मर्डर आरोपी उदयन ने बनवाया था मां का फर्जी सर्टिफिकेट किंगफिशर की संपत्तियों की नीलामी के लिए आरक्षित मूल्य घटाया नसीरुद्दीन शाह के साथ काम करने का सपना साकार : सयानी गुप्ता नोटबंदी के असर से मंदिर भी नहीं रहें अछूते,महंगे हो सकते हैं दर्शन अपना संस्मरण प्रकाशित नहीं करूंगा : मिक जैगर अनुप्रिया-कलराज ने की जनसभा बाइक चोरी में पकड़े गए दो बदमाश

28 Views

झारखंड के 500 स्कूलों में खुलेगा लीगल लिटरेसी क्लब


AMIT SINGH 30/11/2016 11:29

कानून की शिक्षा व कानूनी जागरूकता के लिए अनूठी पहल। स्कूली बच्चों को दी जाएगी कानून की शिक्षा। गुरु की भूमिका में होंगे जज, अधिवक्ता, पुलिस पदाधिकारी और चिकित्सक। जल्द यह सपना साकार होने वाला है। दस दिसंबर को इसका उद्घाटन होगा। झारखंड राज्य विधिक सेवा प्राधिकार (झालसा) की ओर से बच्चों में कानूनी शिक्षा के उद्देश्य से राज्य के 500 विद्यालयों में लीगल लिटरेसी क्लब खोलने की तैयारी चल रही है। शिक्षा और कल्याण विभाग झारखंड सरकार और जिला विधिक सेवा प्राधिकार के सहयोग से इसे अमली जामा पहनाया जाएगा। राज्य के कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय, मॉडल विद्यालय, आश्रमशाला व उच्च विद्यालय में एक साथ लीगल लिटरेसी क्लब खोलकर झारखंड इस मामले में देश का पहला प्रदेश हो जाएगा।

कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय से होगा आगाज
10 दिसंबर को राज्य के 500 विद्यालयों में लीगल लिटरेसी क्लब का ऑनलाइन उद्घाटन कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय मांडर से किया जाएगा। मुख्य अतिथि के रूप में राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू व सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश न्यायमूर्ति दीपक मिश्रा , आर बानुमति मौजूद रहेंगे। विशिष्ट अतिथि के रूप में मुख्यमंत्री रघुवर दास, झारखंड हाई कोर्ट के कार्यकारी मुख्य न्यायाधीश पीके मोहंती, न्यायाधीश डीएन पटेल, मंत्री लुईस मरांडी, शिक्षा मंत्री डॉ. नीरा यादव समेत कई गण्यमान्य लोग उपस्थित रहेंगे । 

बुकलेट व पुस्तक
लीगल लिटरेसी क्लब में कानून से संबंधित पुस्तक, पंफलेट व बुकलेट रहेंगे, जिसका अध्ययन विद्यार्थी व शिक्षक करेंगे। 250 सेट पुस्तकें दी जाएंगी। एक सेट में कानून से जुड़े 46 पुस्तकें हैं। प्रत्येक 15 दिनों में कानूनी जागरूकता के लिए कक्षाएं आयोजित की जाएंगी। कक्षा न्यायाधीश, पुलिस पदाधिकारी, चिकित्सक, पैनल अधिवक्ता आदि लेंगे। तीन माह के अंतराल में एक सेमिनार, छह माह पर राज्यस्तरीय सेमिनार का आयोजन होगा। इसके अलावा एक वर्ष पर झालसा की ओर से विद्यार्थियों को शैक्षणिक भ्रमण कराया जाएगा। 

भविष्य में अच्छे नागरिक बनाना उद्देश्य
विद्यार्थियों को छोटी कक्षा से देश की कानून के प्रति जानकारी देना, उनके अधिकार को बताना, कानून तोडऩे पर दंड के प्रावधान आदि के बारे में जानकारी देने के मकसद से क्लब खोलने का निर्णय किया गया है।
मिलेगी जानकारी
बच्चों को विशेष तौर पर मौलिक अधिकार व कर्तव्य, राष्ट्रीय ध्वज, बाल विवाह, धूम्रपान रोकना, महिला अधिकार, कन्या भू्रण हत्या, मानवाधिकार, राष्ट्रीय एकता, छेड़छाड़, डायन कुप्रथा आदि से संबंधित कानूनी पहलुओं के बारे में विद्यार्थियों को पुस्तकों से जानकारी मिलेगी।

लिमका बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड की टीम आएगी रांची : 
लीगल लिटरेसी क्लब के उद्घाटन व उसके गतिविधियों का आकलन करने के लिए दस दिसंबर को लिमका बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड की टीम भी झारखंड आएगी। 

झालसा की ओर से राज्य के विद्यालयों में लीगल लिटरेसी क्लब खोले जाने की व्यापक तैयारी चल रही है। झारखंड देश का पहला राज्य बनने का गौरव प्राप्त करेगा, जहां एक साथ 500 विद्यालयों में लीगल लिटरेसी क्लब खोला जा रहा है। इससे समाज में सकारात्मक प्रभाव देखने को मिलेगा - एके राय, सदस्य सचिव, झालसा।

 



कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया