मुख्य समाचार
ATM से निकले चूरन वाले नोट शेयर बाजारों के शुरुआती कारोबार में तेजी CM के. चंद्रशेखर ने सरकारी खर्च पर बालाजी मंदिर में चढ़ाए साढ़े 5 करोड़ के गहने एक महीने से सीवेज का पानी पिला रहा जलकल चीन ने दक्षिण चीन सागर में किया प्रयोगशाला का निर्माण चौथे दौर में 12 जिलों की 53 विधानसभा सीटों पर मतदान कल रिलायंस जियो (Jio) की पेशकश से नाराज वोडाफोन (Vodafone) ने कहा- रूल तोड़ा ब्रिटेन में जनगणनाः सिख और कश्मीरियों के लिए नई श्रेणी बनाने पर विचार फरक्का बांध को बंद करने की नीतीश कुमार की मांग पर सुशील मोदी ने उठाए सवाल मुख्यमंत्री- तिरुपति बालाजी को चढ़ाएंगे 5.45 करोड़ रुपये के गहने जयशंकर बीजिंग यात्रा पर, चीनी अधिकारी से की मुलाकात 1 करोड़ में मिल रहा है यह टूटा iPhone 4S आईपीएल: क्यों नही मिला इशांत और इरफान जैसे खिलाड़ियों को कोई खरीदार होर्डिंग लगा रहे युवक की करंट से मौत नगर निगम SMS से रोकेगा फर्जीवाड़ा 10 कलाकारों की कृतियों को 3 मार्च को मिलेगा सम्मान 7वां वेतन आयोग : इन विभागों के कर्मचारियों को देर से मिली खुशी, साथ में गम भी वृद्घ दंपति की गला रेत कर हत्या टेस्ट रिपोर्ट HIV पॉजिटिव निकली तो दंपति ने की खुदकुशी मुकेश अंबानी रिलायंस जियो को लेकर कर सकते हैं आज महत्वपूर्ण ऐलान ब्राजीलियाई पुलिस ने कहा, पूर्व राष्ट्रपतियों ने जांच में बाधा डाली IPL में भी कप्तानी नहीं करेंगे धोनी,अजहर बोले- यह घटिया फैसला है अफगानिस्तान ने 85 आतंकवादियों की लिस्ट की पाकिस्तान के हवाले फिल्म इत्तेफाक की शूटिंग शुरू श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स अपनी योग्यता साबित करें: राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी

26 Views

इंग्‍लैंड के तीन विकेट गिरे, मोईन-बेयरस्‍टॉ क्रीज पर


NAZO ALI SHEIKH 16/12/2016 15:10

  • चायकाल के पहले रवींद्र जडेजा ने इंग्‍लैंड को तीसरा झटका दिया
  • रूट के 144 गेंदों की पारी में 10 चौके शामिल रहे
  • मेहमान टीम ने 114 रन जोड़े और केवल एक विकेट गंवाया

चेन्‍नई- विराट कोहली की अगुवाई में टीम इंडिया मजबूत आत्‍मविश्‍वास के साथ चेन्‍नई के एमए चिदंबरम स्‍टेडियम में इंग्‍लैंड के खिलाफ पांचवें टेस्‍ट में उतरी है. पांच टेस्‍ट की सीरीज में टीम पहले ही 3-0 की अजेय बढ़त हासिल कर चुकी है.अंतिम टेस्‍ट में टीम इंडिया के गेंदबाजों ने शुरुआती दो विकेट जल्‍द गिराकर इंग्‍लैंड पर दबाव बढ़ा दिया था लेकिन जो रूट और मोईन अली की जोड़ी ने इंग्‍लैंड के लिए हालात को एक हद तक संभाल लिया. चायकाल के पहले रवींद्र जडेजा ने इंग्‍लैंड को तीसरा झटका दिया. 88 रन बनाने वाले रूट का कैच विकेटकीपर पार्थिव पटेल ने खूबसूरती से लपका. रूट के 144 गेंदों की पारी में 10 चौके शामिल रहे.

इंग्‍लैंड के लिए आउट होने वाले बल्‍लेबाज कीटन जेनिंग्‍स (1), कप्‍तान एलिस्‍टर कुक (10) और जो रूट (88) रहे हैं.जहां जेनिंग्‍स को ईशांत ने पार्थिव पटेल से कैच कराया, वहीं कुक और रूट का विकेट रवींद्र जडेजा के खाते में गया. इंग्‍लैंड टीम ने चायकाल के बाद तीन विकेट खोकर 187 रन बना लिए हैं. मोईन अली 66 और जॉनी बेयरस्‍टॉ 12 रन बनाकर क्रीज पर हैं.

लंच के बाद रूट-मोईन ने की शानदार साझेदारी

लंच से चायकाल तक का सेशन इंग्‍लैंड के लिए बेहद अच्‍छा साबित हुआ. इस दौरान मेहमान टीम ने 114 रन जोड़े और केवल एक विकेट गंवाया. जो रूट (88 रन, 144 गेंद, 10 चौके) इस दौरान आउट होने वाले एकमात्र बल्‍लेबाज रहे जिन्‍हें जडेजा की गेंद पर विकेटकीपर पार्थिव पटेल ने कैच किया. रूट ने मोईन अली के साथ तीसरे विकेट के लिए 146 रन जोड़े. लंच के तुरंत बाद रूट ने जडेजा की गेंद पर चौका लगाते हुए अर्धशतक पूरा किया. अपने 50 रन के लिए उन्‍होंने 91 गेंदों का सामना किया और छह चौके जमाए. अर्धशतक पूरा करते ही रूट ने जडेजा के उसी ओवर में एक और चौका जमाया.

ऐसा लग रहा था कि रूट शतक पूरा करेंगे लेकिन शतक के नजदीक पहुंचकर जडेजा के शिकार बन गए. दूसरी ओर, लंच से पहले हासिल हुए एक जीवनदान का भरपूर फायदा उठाते हुए मोईन अली ने अपना अर्धशतक 111 गेंदों पर पूरा किया और इस दौरान पांच चौके लगाए. जडेजा की गेंद पर जब लोकेश राहुल ने कैच छोड़ा था तो मोईन ने अपना खाता भी नहीं खोला था. दूसरे सेशन में रूट के रूप में एकमात्र विकेट रवींद्र जडेजा के खाते में गया. चायकाल के पहले अम्‍पायर ने बेयरस्‍टॉ को भी कैच आउट करार दिया था लेकिन इंग्‍लैंड की ओर से लिए गए रिव्‍यू के बाद यह फैसला पलट गया और बेयरस्‍टॉ को नॉट आउट दिया गया. रिप्‍ले में दिखा कि गेंद फील्‍डर के हाथ में जाने से पहले टप्‍पा खा गई थी.

लंच तक इंग्‍लैंड को लगे थे दो झटके

लगातार तीन टेस्‍ट हार के आगे सहमी इंग्‍लैंड की टीम ने पहले सेशन में धीमी बल्‍लेबाजी की. 29 ओवर्स में महज 68 रन बने. पहले 10 ओवर में तो महज 13 रन बने थे. मुंबई टेस्‍ट में शतक बनाने वाले कीटन जेनिंग्‍स आउट होने वाले पहले बल्‍लेबाज रहे. उमेश यादव की गेंद पर पगबाधा की जोरदार अपील झेलने वाले जेनिंग्‍स को ईशांत शर्मा ने विकेटकीपर पार्थिव पटेल के हाथों कैच कराया. 7 रन के कुल योग पर पहला विकेट गिरने के बाद भारतीय गेंदबाजों को दूसरे विकेट के लिए भी ज्‍यादा देर इंतजार नहीं करना पड़ा.

पहले चेंज के रूप में आए रवींद्र जडेजा ने मेहमान टीम के कप्‍तान एलिस्‍टर कुक को स्लिप में विराट कोहली के हाथों कैच करा दिया. जेनिंग्‍स एक रन पर आउट हुए वहीं कुक 10 रन पर.  इंग्‍लैंड की स्थिति और खराब हो सकती थी लेकिन जडेजा की गेंद पर मोईन अली का कैच लोकेश राहुल नहीं लपक सके. कप्‍तान कोहली ने लंच के पहले अपने ट्रंप कार्ड अश्विन को भी गेंदबाजी के लिए उतारा लेकिन वे पहले सेशन में कोई विकेट नहीं ले सके.

इससे इंग्‍लैंड के कप्‍त्‍ाान एलिस्‍टर कुक ने चेपक पर टॉस जीता और पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया. मैच के लिए इंग्‍लैंड टीम ने दो बदलाव किए हैं. तेज गेंदबाज जेम्‍स एंडरसन और क्रिस वॉक्‍स की जगह लियाम डॉसन और स्‍टुअर्ट ब्रॉड ने ली है. भारतीय टीम में भी दो बदलाव किए गए हैं भुवेश्‍वर कुमार की ईशांत शर्मा और जयंत यादव की जगह अमित मिश्रा को टीम में जगह दी गई है. खबरों के अनुसार, पिछले टेस्‍ट में शतक बनाने वाले जयंत हेमस्ट्रिंग के कारण टीम मेंं जगह नहीं बना पाए हैं.

टीम इंडिया के पास रिकॉर्ड को 18 मैच तक बढ़ाने का मौका

वैसे, भारतीय टीम को कोशिश इस मैच में भी प्रभावी अंतर से जीत हासिल कर इंग्‍लैंड टीम का मनोबल पूरी तरह से तोड़ने की होगी ताकि अगले माह से प्रांरभ होने वाली वनडे सीरीज में भी इसका फायदा उठाया जा सके. यह मैच भारतीयों को अपनी जीतने की लय के रिकॉर्ड को 18 मैच तक बढ़ाने का मौका भी देगा.

अजहर की कप्‍तानी में 3-0 से जीती थी टीम इंडिया

तूफान ‘वरदा’ का सामना कर रहे चेन्‍नई शहर को क्रिकेट थोड़ी राहत मुहैया कराएगा. इस तूफान ने शहर में हलचल मचाई हुई है जिससे चेपक स्टेडियम भी नहीं बच सका लेकिन अच्छी बात यह है कि पिच और आउटफील्ड को नुकसान नहीं पहुंचा है. स्टेडियम को समय पर तैयार करने की मुहिम में मैदानकर्मियों को कल जले कोयले का इस्तेमाल करते हुए देखा गया जिन्होंने मैदान की पिच को सुखाने के लिये ऐसा किया. मैच हालांकि भारतीय टीम के लिये इतना अहम नहीं है क्योंकि वह मुंबई में शानदार जीत से पहले ही सीरीज अपने नाम कर चुकी है.भारतीय टीम पांच मैचों की सीरीज में 3- 0 से अजेय बढ़त बनाए है और अगर अंतिम टेस्ट में उसने जीत दर्ज कर ली तो यह इंग्लैंड के खिलाफ उनकी सीरीज में सबसे बड़ी जीत होगी क्योंकि इससे पहले वह 1992-93 में मोहम्मद अजहरुददीन की कप्तानी में इंग्लैंड को 3-0 से 'वाइटवाश' कर चुका है. यह भारत के लिए इंग्लैंड से पिछली दो सीरीज में मिली शिकस्त का बदला चुकता करने का मौका भी होगा.

क्‍या विराट कोहली यह रिकॉर्ड भी बना पाएंगे..

विराट कोहली भारत के लिए इस समय कप्‍तान विराट कोहली और ऑफ स्पिनर आर.अश्विन जबर्दस्‍त फॉर्म में हैं. युवा खिलाड़ी भी बढ़-चढ़कर प्रदर्शन कर रहे हैं. ऐसे में इंग्‍लैंड टीम के लिए यह मैच बचाना आसान नहीं होगा. सीरीज जीतने के बाद कप्तान विराट कोहली ने भी माना कि भारत अब खुलकर खेलेगा और मुश्किलों से घिरी इंग्लैंड के खिलाफ 4-0 से जीत दर्ज करने की कोशिश करेगा. कोहली एक कैलेंडर वर्ष में तीन दोहरे शतक जड़ने वाले पहले भारतीय बन गए हैं. मुंबई टेस्‍ट में उन्‍होंने कई रिकॉर्ड अपने नाम पर किए थे. इस टेस्‍ट में भी वे एक और बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं. विराट एक सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले सुनील गावस्कर (774 रन) के रिकार्ड से महज 135 रन पीछे हैं.

तीन साल के बाद टेस्‍ट की मेजबानी कर रहा चेपक

कोहली में चेपक पर फिर सभी के आकर्षण का केंद्र होंगे, जो तीन साल के अंतराल बाद टेस्ट मैच की मेजबानी कर रहा है. इस दौरान भारतीय टीम आईसीसी रैंकिंग में नंबर एक स्थान पर भी पहुंची है.  रविचंद्रन अश्विन का यह होम ग्राउंड है. सीरीज में वे अभी तक 25 से विकेट अपने नाम पर कर चुके हैं. ऐसे में क्रिकेटप्रेमी उम्‍मीद लगाए हैं कि यह ऑफ स्पिनर एक और चमत्‍कारी प्रदर्शन कर टीम इंडिया को जीत दिलाएगा.

1216201624448AMइंग्‍लैंड_के_ती1



कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया