यूपी बोर्ड की 10 वीं और 12 वीं की परिक्षाओं के रिजल्ट घोषित किए जा चुके हैं। यूपी बोर्ड 12वीं की टॉपर लिस्ट सामने आ चुकी है
UP Board Results 2020: दसवीं की रिया जैन बनीं यूपी टॉपर, 12वीं में अनुराग मलिक ने मारी बाजी

Lucknow. यूपी बोर्ड (U.P Board) की 10वीं और 12वीं की परिक्षाओं के रिजल्ट घोषित किए जा चुके हैं। यूपी बोर्ड 12 वीं की टॉपर लिस्ट सामने आ चुकी है। बागपत (Baghpat)  के अनुराग मलिक ने 97% के साथ टॉप किया है। प्रयागराज (Prayagraj) के प्रांजल सिंह 96% के साथ दूसरे स्थान पर रहे। औरेया के उत्कर्ष शुक्ला 94.80% अंकों के तीसरे स्थान पर रहे। इंटर के रिजल्ट की बात करें तो 74.63% छात्र पास हुए हैं। 

यूपी बोर्ड ने दसवीं कक्षा (UP Board Class X)  का रिजल्ट घोषित कर दिया है। बागपत (Baghpat) के श्री राम एस.एम इंटर कॉलेज, बड़ौत की रिया जैन ने इस परीक्षा में 96.67 फीसदी अंक पाकर टॉप किया।  वहीं बाराबंकी (Barabanki)  के अभिमन्यु वर्मा ने दूसरे नंबर पर टॉप किया है।  अभिमन्यु वर्मा को 95.83% अंक हासिल हुए हैं।  यूपी बोर्ड की हाईस्कूल (UP Board High School)  की परीक्षा में बाराबंकी के योगेश का  95.33% अंकों के साथ तीसरा स्थान मिला है। 

इस साल यूपी बोर्ड (U.P Board)  में 10वीं कक्षा का परिणाम 83.30 % रहा तो 12वीं में 74.63% छात्र-छात्राएं पास हुए हैं। 

यूपी बोर्ड में टॉप करने वाले छात्रों के लिए डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या (Deputy CM Keshav Prasad Maurya) ने बड़ी सौगात का एलान किया है। उन्होंने वादा किया है कि सरकार दसवीं और बारहवीं में टॉप करने  वाले 20-20 छात्र - छात्राओं के घर तक पक्की सड़क बनवाने का काम करेगी। इसके साथ ही सड़क का नाम मेधावी छात्र - छात्राओं के नाम पर रखा जाएगा। 

रिजल्ट जारी होते ही यूपी बोर्ड की वेबसाइट क्रैश हो गई है। ऐसे में आप SMS से अपना रिजल्ट जान सकते हैं  और थर्ड पार्टी की वेबसाइट पर भी जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं। 

12वीं की परीक्षा का रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in और upresults.nic.in पर देखा जा सकता है। इसके अलावा छात्र अपना मार्क्स थर्ड पार्टी वेबसाइट uttar-pradesh.indiaresults.com और examresults.net/up पर भी चेक कर सकते हैं।

साल 2019 में इंटरमीडिएट का परिणाम 70.06 प्रतिशत रहा था और 14 स्टूडेंट्स ने टॉप 10 में जगह हासिल की थी।  पिछले साल इंटरमीडिएट की परीक्षा में बागपत की तनु तोमर ने टॉप किया था। तनु को 97.80% अंक हासिल हुए थे। पिछले साल इंटर में 26 लाख 3 हजार 169 परीक्षार्थी परीक्षा में बैठे थे। इस तरह से इस साल पिछले साल की तुलना में पहले से ही एक लाख 88 हजार 638 परीक्षार्थी कम शामिल हुए हैं।