तंजानिया में खुदाई के दौरान मजदूर को 2 अनमोल रत्न मिले, जिसके लिए तंजानिया सरकार ने उन्हें 25 करोड़ 36 लाख रुपये का चेक दिया है।
तंजानिया खदान में काम करते हुए शख्स को मिले लगभग 25 करोड़ के कीमती रत्न

New Delhi. तंजानिया में खुदाई के दौरान मजदूर को 2 अनमोल रत्न मिले, जिसके लिए तंजानिया सरकार ने उन्हें 25 करोड़ 36 लाख रुपये  का चेक दिया है। माना जा रहा है कि वह अब तक के सबसे बड़े रत्न हैं। 

नीले एवं गहरे बैगनी रंग के ये रत्न Saniniu laizer नाम के शख्स को एक खदान में मिले। तंजानिया माइन मिनिस्ट्री के अनुसार, दोनों  रत्नों का वजन 9.27 किलो और 5.103 किलो है। इन रत्नों को तंजानाइट रत्न बोला जाता है, जो कि अफ्रीका के उत्तरी क्षेत्र के छोटे से इलाके में पाए जाते हैं। 

देश के खनन मंत्री Simon Msanjila ने इसे एक ऐतिहासिक अवसर बताते हुए कहा कि इससे पहले कभी इतने बड़े आकार के टैंजेनाइट देखने को नहीं मिला। उन्होंने यह भी बताया कि यह रत्न केवल उत्तरी क्षेत्र के छोटे से इलाके में पाए जाते हैं। इन रत्नों को तंजानिया के बैंक ने खरीदा है। 

बता दें कि Sainuni नाम के इस मजदूर को चेक देने का पूरा कार्यक्रम टीवी पर लाइव टेलीकास्ट हुआ था। सिर्फ यही नहीं, देश के राष्ट्रपति John Magufuli ने फ़ोन पर उन्हें बधाई भी दी।